home page

दसवीं पास के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में निकली 484 पदों पर भर्ती, आवेदन करने का आज अंतिम दिन

जानिए पूरी भर्ती के बारे में 
 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
जानिए पूरी भर्ती के बारे में 

mahendra india news, new delhi
अगर आप बैंक में नौकरी लगने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए सुनहरी अवसर है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी निकली है। इसके बाद सफाई कर्मचारी कम सब-स्टापफ/सब-स्टाफ पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद कर देगा। अगर दसवीं पास है और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके पास ये अच्छा अवसर है। उम्मीदवार सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट Centralbankofindia.co.in  के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में निकली इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 जनवरी 2024 को बंद कर दी जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार के पास फॉर्म भरने के लिए ज्यादा वक्त नहीं मिला है, ऐसे में उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि इन पदों के लिए आवेदन कर दें। 


ये होनी हैं भर्तियां
आपको बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने यह भर्ती सब स्टाफ के पदों के लिए निकाली है, इसके तहत कुल 484 रिक्त पदों को भरा जाना है। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा दसवीं या समकक्ष योग्यता होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदकों को स्थानीय भाषा का ज्ञान होना जरूरी है। भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार हायर एजुकेशन की डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को बैंक की नौकरी में कोई रियायत नहीं दी जाएगी। 

आयु सीमा निर्धारित 
आपको बता दें कि 31 मार्च 2023 तक आवेदकों की न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। जबकि, अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, राजकीय नियमानुसार रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। 

ये हैं आवेदन शुल्क 
बता दें कि आवेदन करने वाले एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/फीमेल कैंडिडेट्स को 175 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करना होगा। जबकि अन्य सभी अभ्यर्थियों के लिए 850 रुपये आवेदन शुल्क है।

चयन प्रक्रिया
आपको बता दें कि भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में सफाई कर्मचारी के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन पूरी तरह से योग्यता पर आधारित होगा। आईबीपीएस द्वारा आयोजित ऑनलाइन परीक्षा और बैंक द्वारा आयोजित एक स्थानीय भाषा परीक्षा भी पास करना होगा। इसमें केंद्र सरकार की रिजर्वेशन पॉलिसी और नियमों के मुताबिक उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।