home page

राजस्थान प्रदेश में सरकारी अध्यापकों के पदों के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

जानिए पूरी भर्ती प्रक्रिया के बारे में 
 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
जानिए पूरी भर्ती प्रक्रिया के बारे में 

mahendra india news, new delhi

राजस्थान प्रदेश सरकार ने सीनियर टीचर के पदों पर भर्तियां निकाली है। अगर आप योग्यता रखते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन करें। इसके लिए राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने वरिष्ठ अध्यापक के रिक्तपदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान में सरकारी टीचर के 347 पदों के लिए भर्ती निकली है। अगर आप सरकारी नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो आपके पास गोल्डन अपॉर्चुनिटी है। 

आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2024 के लिए पंजीकरण शुरू है। भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आपको बता दें कि राजस्थान में सीनियर टीचर भर्ती 2024 के लिए 6 फरवरी 2024 से आवेदन प्रक्रिया की शुरू हो चुकी है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 6 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। 


इस भर्ती में  राजस्थान प्रदेश में 347 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें संस्कृत विषय के लिए 79 पद, हिंदी विषय के लिए 39 पद, अंग्रेजी विषय के लिए 49 पद रिक्त हैं. जबकि, सोशल साइंस विषय के लिए 65 पद, गणित विषय के लिए 68 पद और विज्ञान विषय के लिए 47 पदों पर भर्तियां होगी। 

आवेनद के लिए जरूरी योग्यता
बता दें कि राजस्थान में निकली सीनियर टीचर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास पद के मुताबिक संबंधित विषयों में डिग्री या डिप्लोमा होना जरूरी है। इसी के साथ ही फाइनल ईयर के छात्र भी फॉर्म भर सकते हैं। 

आयु सीमा
राजस्थान में सीनियर टीचर पदों के लिए आवेदकों की न्यूमतम आयु सीमा 18 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं हो, हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को राजकीय नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।  

निर्धारित आवेदन शुल्क
राजस्थान में निकली इन पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को छह सौ रुपये आवेदन शुल्क के तौर देना होगा। इसी के साथ ही रिजर्व कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों के लिए चार सौ रुपये शुल्क है।