home page

Roadways Live Location: राजस्थान रोडवेज बसों की Live लोकेशन ऐसे करें चेक, कहां पर है बस एक बटन में मिलेगी इसकी पूरी जानकारी

 | 
 Roadways Live Location: राजस्थान रोडवेज बसों की Live लोकेशन ऐसे करें चेक, कहां पर है बस एक बटन में मिलेगी इसकी पूरी जानकारी
Rajasthan Roadways Live Location: राजस्थान राज्य पद परिवहन निगम ने एक नया सिस्टम लागू किया है, जिसके तहत अब यात्रियों को बस का इंतजार करने की जरूरत नहीं है । यानी यात्री अपने मोबाइल से बस की लाइव लोकेशन आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए केवल यात्री को एक बटन दबाना होगा।

इसके बाद उन्हें जिस बस में सफर करना है उसकी लोकेशन तुरंत मिल जाएगी। इतना ही नहीं यात्री किसी भी बस के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। रोडवेज विभाग ने सभी बस में वीटीएस सिस्टम लगाकर उसे एक ऐप से जोड़ने का कार्य किया है यह एक अच्छी पहल है।

राजस्थान की बसों में लागू होगा वीटीएस सिस्टम
बताया जा रहा है कि राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने रोडवेज बस में वीटीएस सिस्टम लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है। यह सिस्टम लागू होने के बाद यात्रियों को काफी फायदा होगा। यात्रियों को बस के इंतजार में घंटा बस स्टैंड पर खड़े होने की जरूरत नहीं होगी।

रोडवेज के अधिकारी भी आसानी से बसों की मॉनिटरिंग कर पाएंगे। यह सिस्टम लागू होने के बाद बस कहां पर पहुंची है उसकी लोकेशन क्या है कितनी देर में बस स्टॉप पर पहुंचेगी इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को केवल अपने फोन में एक ऐप को इंस्टॉल करना होगा।

WhatsApp Group Join Now

यात्रियों और अधिकारियों को होगा काफी फायदा
शुरुआत में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम 2000 बसों में यह सिस्टम लागू करेगा और इन सभी बस की जानकारी को ऑनलाइन ऐप के साथ जोड़ दिया जाएगा। इस नए सिस्टम से अधिकारियों को भी काफी मदद मिलेगा। अधिकारी बस चालक और बस की पूरी मॉनिटरिंग आसानी से कर सकेंगे।

इससे बस के बारे में ही नहीं बल्कि बस की गति बस में इस्तेमाल हुआ ईंधन सबके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी ।काफी बार चालक अपने निर्धारित रूट की बजाय अन्य रूट पर बसों का संचालन करते हैं जिस वजह से रोडवेज विभाग को काफी नुकसान होता है ।लेकिन यह सिस्टम लागू होने के बाद बसों की मॉनिटरिंग की जाएगी और इससे पता चलेगा कि चालक बस को किस रूट पर चला रहा है।