home page

Sariya Rate: अपने सपनों का घर बनाने से पहले, जानें अपने शहर में सरिया का रेट, देखें जल्दी

 | 
Sariya Rate: अपने सपनों का घर बनाने से पहले, जानें अपने शहर में सरिया का रेट, देखें जल्दी

Sariya Rate: अक्सर जब भी हम नया घर बनाते हैं तो चाहते हैं कि हमारा घर सबसे अच्छा और मजबूत हो। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि घर की नींव का मजबूत होना कितना जरूरी होता है। जी हां, यह हमारे शरीर में हड्डियों के ढांचे को मजबूत करने जितना ही जरूरी है।

आपने कई बार देखा होगा कि हल्के भूकंप में भी कई इमारतें बिखर जाती हैं। किसी भी इमारत को खड़ा करने में मजबूत सरिया का होना बहुत जरूरी है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आज का सरिया रेट क्या है? जानने के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें।

पहले लोग पत्थर की दीवारें बनाते थे और उन्हें मिट्टी से लीपकर चमकदार बना देते थे। लेकिन अब समय के साथ-साथ गृह निर्माण सामग्री में भी काफी बदलाव आ गया है। जैसे आजकल हर कोई घर बनाने में अच्छे सीमेंट, ईंट, मसाला और सरिया का इस्तेमाल करने लगा है. खैर, आज की ज़रूरतों को देखते हुए ये एक आम बात है.

WhatsApp Group Join Now

सरिया का उपयोग बीम, लिंटल्स और दीवारों को मजबूत करने के लिए किया जाता है। अक्सर आप लोगों के मन में यह दुविधा रहती होगी कि आज हमारे शहर में सरिया का रेट क्या है? इसके बारे में आपको यहां पूरी जानकारी मिलेगी.

भारत के अलग-अलग हिस्सों में सरिया का रेट अलग-अलग है. वैसे सरिया का रेट कई बातों पर निर्भर करता है जैसे सरिया की क्वालिटी, मोटाई और किस कंपनी ने इसे बनाया है क्योंकि सभी कंपनियां अलग-अलग क्वालिटी का सरिया बनाती हैं। नीचे हमने आपके लिए एक टेबल तैयार की है, जिसमें आप अपने शहर के हिसाब से सरिया का रेट पता कर सकते हैं.

गुरूग्राम (हरियाणा) में सरिया की कीमत 46,200/-

दिल्ली (दिल्ली) में सरिया की कीमत 46,300/-

रायपुर (छत्तीसगढ़) में सरिया का रेट 43,400/-

रायगढ़ (छत्तीसगढ़) में सरिया की कीमत 42,900/-

गोवा (Goa) में सरिया की आज की कीमत 48,900/-

आज भावनगर (गुजरात) में सरिया की कीमत 48,200/- है

इंदौर (मध्य प्रदेश) में बार रेट 48,800/-

सरिया कितने प्रकार के होते हैं?

दरअसल, सरिया कई साइज में आता है। उदाहरण के लिए, मोटी सरिया का उपयोग लिंटेल के लिए किया जाता है और सामान्य सरिया का उपयोग दीवारों के लिए किया जाता है। यह समझाने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन तकनीकी दृष्टि से, सरिया के विभिन्न प्रकार के माप हैं, जो इस प्रकार हैं:

1 सूत: 3MM
2 यार्न: 6MM
3 यार्न: 10MM
4 यार्न: 12MM
5 यार्न: 16MM