home page

मोटापे को कह दें अलविदा: आपका महीने भर में हो जाएगा 5 किलो वजन तक वजन

अपनाएं ये आसान से आसान टिप्स, मिलेगा बड़ा फायदा

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
अपनाएं ये आसान से आसान टिप्स, मिलेगा बड़ा फायदा

mahendra india news, new delhi
आज के समय सेहत पर ध्यान रखना बहुत जरूरी हो गया है। कई व्यक्तिमोटापे से परेशान नजर आते हैं। अगर आप भी इससे परेशान है तो आपको इन टिप्स से फायदा मिलेगा। अगर आप एक माह में 4 से 5 किलो वजन कम करना चाहते हैं तो यह टिप्स आपके लिए है. लेकिन याद रखें, जल्दबाजी में वजन कम करना नुकसानदायक हो सकता है। 

आपको बता देें कि टिकाऊ और स्वस्थ तरीके से वजन घटाने के लिए, लाइफस्टाइल में बदलाव, नियमित व्यायाम और सचेत खान-पान बहुत ही जरूरी हैं


आपको बता दें कि कैलोरी से भरपूर फूड को कम करें और पोषक तत्वों से भरपूर बैलेंस डाइट लें।  फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज का सेवन बढ़ाएं। यह आपको कम कैलोरी में भी तृप्त रखते हैं और जरूरी पोषक तत्व देते हैं। इसी के साथ साथ अधिक खाने से बचने के लिए भोजन के हिस्सों पर ध्यान दें। 


बता दें कि छोटी प्लेट और कटोरी का इस्तेमाल करें, भूख और पेट भरा होने के संकेतों को सुनें. टीवी या कंप्यूटर के सामने खाना खाने से मनमाने आप ज्यादा खा सकते हैं, इसी के साथ साथ अपने प्लान में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक एक्सरसाइज शामिल करें, सप्ताहभर में म से कम 150 मिनट मध्यम तीव्रता वाला एरोबिक व्यायाम (तेज चलना, साइकिल चलाना) और दो दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। बता देें कि इससे मांसपेशियां बढ़ती हैं और कैलोरी बर्न होती है। 


वहीं सारे दिन पानी या हर्बल टी पिएं. कई बार प्यास को भूख समझ लेते हैं, इससे बेवजह खाते है, खाने से पहले पानी पीने से भूख कंट्रोल में रहती है। पैकेटबंद फूड, मीठे स्नैक्स और शुगर ड्रिंक्स का सेवन कम करें। इनमें पोषण कम और कैलोरी अधिक होती है। इसी के साथ साथ पूरा और बिना प्रोसेस किया हुआ भोजन चुनें, अच्छी नींद लें. नींद की कमी से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है। इससेे अस्वस्थ भोजन खाने की इच्छा बढ़ जाती है। नियमित नींद का वक्त निर्धारित करें और हर रात्रि 7-9 घंटे सोने की कोशिश करें।