home page

School Holidays 2024: दिल्ली यूपी समेत इन राज्यों में इस तारीख से होगा छुट्टियों का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

 | 
 School Holidays 2024: दिल्ली यूपी समेत इन राज्यों में इस तारीख से होगा छुट्टियों का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल  
School Holidays 2024: देशभर में भीषण गर्मी का कहर लगातार जारी है। ऐसे में मई की शुरुआत के साथ ही कई राज्यों में समर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है। लू और बढ़ती गर्मी को देखते हुए कुछ राज्यों में स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया गया है और कई में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। 

देश के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है। इसीलिए यूपी, बिहार, झारखंड, राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों में समर वेकेशन घोषित कर दी गई है। उत्तर प्रदेश में 13 या 15 मई से ज्यादातर जिलों में कम से कम 1 महीने के लिए स्कूल बंद कर दिए जाएंगे।

वहीं, मौसम की स्थिति को देखते हुए समर वेकेशन को कम या ज्यादा भी किया जा सकता है। फिलहाल यहां स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया गया है। वहीं जयपुर में 17 मई, 2024 से समर वेकेशन शुरू हो जाएगी। 

यहां 17 मई से 23 जून तक सभी सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश रहेगा। इसके अलावा दिल्ली में भी अप्रैल से ही तापमान 40 डिग्री व उससे ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है। जिसको देखते हुए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में भी स्कूलों का समय बदला जा चुका है। जल्द ही समर वेकेशन भी घोषित कर दी जाएगी।