home page

School Holidays: वित्तीय वर्ष लेकर आया बच्चों के लिए खुशखबरी! इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

 | 
 School Holidays: वित्तीय वर्ष लेकर आया बच्चों के लिए खुशखबरी! इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल
School Holidays: अधिकांश राज्यों में अंतिम बोर्ड परीक्षाएं लगभग समाप्त हो चुकी हैं और नया शैक्षणिक सत्र अप्रैल में शुरू होने वाला है। कृपया ध्यान दें कि अप्रैल में कुछ स्थानीय त्योहारों के कारण कुछ छुट्टियाँ हैं। आइए मैं आपको इसके बारे में विस्तार से बताता हूं.

कैलेंडर के मुताबिक, ईद गुरुवार को है, लेकिन अगर एक रात पहले चांद नहीं दिखा तो त्योहार की तारीख शुक्रवार, 12 अप्रैल तक के लिए टाल दी जाएगी. अगर ऐसा हुआ तो 12, 13 को छात्रों के लिए लंबी छुट्टी रहेगी. अप्रैल (शनिवार) और 14 अप्रैल (रविवार)।

14 अप्रैल (रविवार) को अंबेडकर जयंती और 21 अप्रैल (रविवार) को महावीर जयंती के कारण स्कूल भी बंद रहेंगे। 7 और 28 अप्रैल (रविवार) को भी स्कूल बंद रहेंगे। कई राज्यों में शनिवार को भी स्कूल बंद रहते हैं.

वहीं दूसरी ओर हम बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में नतीजे जल्द जारी होने की उम्मीद है. बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली है. सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 2 अप्रैल तक समाप्त हो जाएंगी, जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स 2024 सत्र 2 का आयोजन 4 अप्रैल से शुरू होगा और 15 अप्रैल तक जारी रहेगा।

WhatsApp Group Join Now

इस बीच, कई स्कूल मई में अपनी गर्मी की छुट्टियां शुरू करेंगे। दिल्ली स्कूल कैलेंडर 2024 के अनुसार, गर्मी की छुट्टियां 11 मई से शुरू होंगी और जून को खत्म होंगी। हालांकि, स्कूली शिक्षकों को 28 जून से 30 जून तक स्कूलों में आकर काम करना होगा.

शरद ऋतु की छुट्टियां 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक और शीतकालीन छुट्टियां 1 जनवरी से 15 जनवरी 2025 तक होंगी। उत्तर प्रदेश में स्कूल अगले 100 दिनों तक बंद रहेंगे। प्रदेश के स्कूलों में 41 दिनों तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा. यह 21 मई से शुरू होकर 30 जून तक चलता है.