home page

Scrap Policy: अब फ्री में स्क्रैप करवा लें पुरानी गाड़ियां, हरियाणा में सरकार ने खोले 10 स्क्रैप सेंटर

 | 
 Scrap Policy: अब फ्री में स्क्रैप करवा लें पुरानी गाड़ियां, हरियाणा में सरकार ने खोले 10 स्क्रैप सेंटर 
Vehicle Scrap Policy: हरियाणा सरकार ने स्क्रैप पॉलिसी को लेकर 10 सेंटर खोले है। ऐसे में आप 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ी वीकल स्क्रैप पॉलिसी के तहत फ्री में स्क्रैप करा सकते हैं। हरियाणा सरकार ने पलवल, गुड़गांव समेत प्रदेश के अन्य जिलों में दस स्क्रैप सेंटर खोले हैं। यहां अपनी पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करवाकर प्रमाणपत्र लेकर नई गाड़ियों की खरीद पर छूट पा सकते हैं। 

छूट की सुविधा रोड टैक्स में दी जाएगी। वाहनों का स्क्रैप कराने के लिए https://parivahan.gov.in/ पर जाकर वीस्क्रैप पर क्लिक कर उसमें अपनी पूरी डिटेल भरनी होगी। वहीं इस पर पलवल के मितरोल-दीघोट रोड स्थित जोहर मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी चरणप्रीत सिंह ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, वाहन स्क्रैप कराने के लिए दो चीजें जरूरी हैं।

पहला गाड़ी की आरसी और वाहन का मालिक होने का प्रमाण, यानी जिस वाहन को स्क्रैप करना है, वर्तमान में वह मालिक के नाम होना चाहिए। स्क्रैप कराने पर सेंटर की ओर से सर्टिफिकेट ऑफ डिपोजिट और सर्टिफिकेट ऑफ वीकल स्क्रैप का प्रमाणपत्र दिया जाता है। इसी प्रमाणपत्र के आधार पर ही संबंधित वाहन मालिक को दूसरी गाड़ी खरीदने पर रोड टैक्स में छूट मिलेगी। 

WhatsApp Group Join Now