home page

सिरसा के कृषि उपनिदेशक डा. सुखदेव को किया राज्य स्तरीय अवाड देकर सम्मानित

 धान के फसल अवशेष प्रबंधन के साथ कई अनेक सराहनीय कार्य

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
 धान के फसल अवशेष प्रबंधन के साथ कई अनेक सराहनीय कार्य

mahendra india news new delhi

 पंचकुला में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी की जयंती के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय सुशासन दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में डॉ सुखदेव सिंह, उप कृषि निदेशक सिरसा को कृषि सम्बन्धित योजनओ के क्रियान्वयन के लिए वर्ष 2023 का राज्य स्तरीय सुशासन दिवस अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। 

उपनिदेशक डा. सुखदेव सिंह के मार्गदर्शन में जिला सिरसा में धान के फसल अवशेष प्रबंधन पर कई विशेष कार्य किए गए जिस कारण गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष आगज़नी की घटनायें घटकर लगभग आधी रह गयी है जैसे फ़सल अवशेष प्रबंधन प्रोत्साहन राशी के लिए 19530 किसानो (165000 एकड़) का पंजीकरण करवाया गया जिसमे किसानो को प्रति एकड़ 1000/- की प्रोत्साहन राशी दी जाएगी जो कि गत वर्ष की तुलना में लगभग दोगुनी है। 


 इसके अतिरिक्त सिरसा एकमात्र जिला है जिसमे डेलॉइट इंडिया कम्पनी के सीएसआर फंड का सदुपयोग फ़सल अवशेष प्रबंधन के साथ-साथ गौसेवा के लिए भी किया गया। जिसके तहत गौशाला को चारे के रूप में धान की पराली खरीदने के लिए रु 100/- प्रति क्विंटल अनुदान दिया गया। पराली एकत्रित करने के लिए डंपिंग पॉइंट बनाए गए जिसके लिए बेलर मालिकों को रु 40000/- प्रति एकड़ अनुदान दिया गया । इसके अतिरिक्त गिरते हुए भूमिगत जल स्तर को रोकने के लिए पिछले वर्ष की तुलना में 4 गुना अधिक धान की सीधी बिजाई करवाई गयी, मेरा पानी मेरी विरासत योजना सुचारू रूप से लागु करवाई तथा वाटर टैंक बनवाए गए।