home page

हरियाणा का सिरसा होगा अयोध्या के बाद ऐसा नगर जहां हर घर में जलाएं जाएंगे दीप

विधायक गोपाल कांडा की ओर से घर-घर पहुंचाए जा रहे हैं दीप, बाती, तेल और 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
विधायक गोपाल कांडा की ओर से घर-घर पहुंचाए जा रहे हैं दीप, बाती, तेल और 

mahendra india news, new delhi
हरियाणा के सिरसा में अयोध्या के साथ साथ श्रीराम विग्रह प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर 22 जनवरी को विभिन्न धार्मिक-सामाजिक-व्यापारिक और अन्य  संस्थाओं की ओर से भव्य एवं ऐतिहासिक शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। तो दूसरी ओर अयोध्या के बाद सिरसा  ऐसा नगर होगा जहां हर घर हर झोपडी में दीप जलाएं जाएंगे।  इसके साथ ही सिरसा विधानसभा क्षेत्र के सभी 31 गांवों में भी दीपों का वितरण किया जा रहा है। इस पर्व को महा दीपावली के रूप में मनाने के लिए सिरसा के विधायक, पूर्व गृहराज्यमंत्री एवं हलोपा सुप्रीमो गोपाल कांडा की ओर से हर घर हर झोपडी में पांच-पांच दीपक, बाती, सरसों तेल और माचिस पहुंचाएं जा रहे है। 

विधायक गोपाल कांडा की ओर से घर-घर पहुंचाए जा रहे हैं दीप, बाती, तेल और 


इसी के साथ ही नगर के विभिन्न धार्मिक स्थलों पर भी दीप जलाए जाएंगे, भव्य सजावट होगी और  हर कोई बोलेगा- मेरे घर राम आएंगे, मेरे घर राम आएंगे। महाराजा अग्रसेन स्कूल में अयोध्या से सीधा प्रसारण दिखाने के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी।्् लंबी प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में रामलला के विराजमान होने की घड़ी पास आ रही है। 22 जनवरी को भगवान श्रीराम बालस्वरूप में अपने नवनिर्मित मंदिर में विराजित होंगे। फिलहाल  2.70 एकड़ में विकसित किया जा रहा तीन मंजिला मंदिर राम के धाम का महज एक हिस्सा भर है। पूरा धाम जिसे मंदिर परिसर या कॉंप्लेक्स का नाम दिया गया है, इसे पूरा होने में एक साल से अधिक का समय लगेगा। 


70 एकड़ के इस कॉंप्लेक्स को अध्यात्म, इतिहास और सुविधाओं के संगम के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिससे यहां आने पर श्रद्धालुओं को त्रेतायुगीन परंपराओं और भव्यता का अनुभव हो सके। प्रधानमंत्री 22 जनवरी को जिस गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा करेंगे वह ग्राउंड फ्लोर पर है। पूरे देश मे रामजन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत देश में पहली बार 22 जनवरी को दीपावली मनेगी। रंगोली से घर के दरवाजे सजेंगे और दिन में एक साथ मंदिरों में बैठकर करोड़ों लोग रामजन्मभूमि का प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखेंगे। इस दौड़ में  सिरसा पीछे नहीं है बल्कि अयोध्या के बाद सिरसा ही ऐसा नगर होगा जहां पर भव्य आयोजन किए जाएंगे।

भव्य-ऐतिहासिक होगा श्रीराम शोभायात्रा का आयोजन
विशाल शोभायात्रा का आयोजन होगा।  यह शोभायात्रा महाराजा अग्रसेन स्कूल से शुरू होकर विभिन्न बाजारों से होती हुई श्रीबाबा तारा जी कुटिया में जाकर संपन्न होगी। जिसमें कम से कम 60  झांकियां, ऊंट, घोड़े, हाथी और अनेक ढोल-बैंड पार्टियां शामिल होंगी। यात्रा में 11 फुट की भगवान श्रीराम की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र होगी। यात्रा में 5100 महिलाएं और पुरूष श्रद्धालु धर्म ध्वजाएं लेकर चलेंगे। इसके साथ ही श्री बाबा तारा जी कुटिया में 31 फुट ऊंची भगवान श्रीराम की मूर्ति का अनावरण होगा और 31000 दीपक प्रज्जवलित किए जाएंगे। इस मौके पर रामसंग भजन संध्या और भंडारे का आयोजन होगा। जिसके लिए नगर को स्वागतद्वार से सजाया जाएगा। मोहल्लों, गांव शहर में हवन पूजन, भजन, सुंदरकांड, कीर्तन और भंडारे का आयोजन किया जाएगा।  रात में हर घर में राम और हर घर दीपावली का आयोजन किया जाएगा। पटाखे जलाकर एक दूसरे को शुभकामनाएं दी जाएगी। ताकि सबके राम और सबमें राम का नारा सार्थक हो सके।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर घर-घर जलेंगे दीप
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि श्रीराम विग्रह प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर 22 जनवरी को  घरों में दीप जलाए और इसे दीपावली की भांति मनाए। ऐसे में विधायक गोपाल कांडा ने  सोचा कि उनके  क्षेत्र में कोई भी घर बिना दीपक जले न रहे ऐसे में उन्होंने ऐसा पैकेट  तैयार करवाया जिसमें पांच बड़े दीपक, पांच बत्ती, सरसों तेल की शीशी, माचिस और रूई रखवाई। इन पैकेटों को सिरसा नगर के सभी 31 वार्डो में घर घर और सिरसा विधानसभा क्षेत्र के सभी 31 गांवों में घर घर पहुंचाया जा रहा है। 29 टाटा एस गांवों में और 12 टाटा एस नगर में दीपक वितरण में लगे हुए है। सेवादारों की टीम एक एक में जाकर इन्हें पहुंचा रही है। श्रीराम विग्रह प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव सदैव याद रहे इसे लेकर एक एक कैलेंडर भी घर घर वितरित किया जा रहा है।

ध्वजा लेने के लिए पहले लेना होगा टोकन  
श्रीराम विग्रह प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर 22 जनवरी को  सिरसा में विभिन्न धार्मिक-सामाजिक-व्यापारिक और अन्य  संस्थाओं की ओर से निकाली जाने वाली भव्य एवं ऐतिहासिक शोभायात्रा में 5100 महिलाएं-पुरूष ध्वजा उठाएंगे। जो श्रद्धालु ध्वजा उठाना चाहते है उन्हें सबसे पहले टोकन लेना होगा जिसे दिखाने पर ही उन्हें महाराजा अग्रसेन स्कूल में ध्वजा मिल सकेगी। यह जानकारी देते हुए श्री बाबा तारा जी कुटिया के मुख्य सेवक ये टोकन श्री सालासर धाम मंदिर में  संजय शर्मा मोबाइल नंबर 9416144269, श्री श्याम बगीची जनता भवन रोड में पवन कुमार  मोबाइल नंबर 8168152173, हिसारियां बाजार कैंप कार्यालय में संजीव शर्मा  मोबाइल नंबर 8607014083, श्री हनुमान मंदिर शिवनगर कंगनपुर रोड में देवकी बाई  मोबाइल नंबर 9812382007, श्री हनुमान मंदिर काडमंडी में अवधेश कुमार  मोबाइल नंबर 9416413923, रानियां रोड श्री बाबा बिहारी जी समाधि में गुलाब गुर्जर मोबाइल नंबर 935555993 और हुड्डा सेेक्टर 20 स्थित  श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर में पुजारी राजेश कुमार  मोबाइल नंबर 916600764 से टोकन हासिल किए जा सकते है।

कुटिया की श्री राम बगीची में होगा 31 फुट ऊंची श्रीराम की मूर्ति का अनावरण
श्रीराम विग्रह प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को यादगार बनाने के लिए श्री बाबा तारा जी कुटिया परिसर में श्रीराम बगीची बनाई गई है जिसमें ओडिसा के मूर्तिकार 31 फुट ऊंची भगवान श्रीराम की मूर्ति का निर्माण कर रहे है, जिसका अनावरण 22 जनवरी को शाम छहे बजे होगा। बाद में भजन संध्या होगी जिसमें प्रख्यात भजन गायक श्रीराम की महिमा का गुणगान करेंगे साथ ही भंडारा भी आयोजित किया जाएगा। गोबिंद कांडा ने बताया कि इस श्रीराम बगीची में भव्य रूप प्रदान किया जाएगा और जो भी श्रीराम के साथ रहे है उनकी मूर्तियां विराजित की जाएगी। श्रद्धालु जैसे ही श्रीराम बगीची में प्रवेश करेगा रामायण का पूरा घटनाक्रम उसके मन में दौडऩे लगेगा।