home page

तूफान ने पश्चिम बंगाल में मचाई तबाही, इन प्रदेशों में सबसे ज्यादा असर; मौसम विभाग का अलर्ट

 इससे पांच लोगों की मौत होने की खबर 
 | 
तूफान ने पश्चिम बंगाल में मचाई तबाही

mahendra india news, new delhi

मौसम ने एक बार फिर से करवट बदल ली है। पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में तूफान  ने जमकर तबाही मचाई है, बताया जा रहा है कि इस तूफान की वजह से 5 व्यक्तियों की मौत हो गई, जबकि इसी के चलते 100 से अधिक व्यक्ति घायल हैं। 


आपको बता दें कि देश के चार राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, मिजोरम और मणिपुर में अचानक आए तूफान और बारिश ने जमकर तबाही मचाई, सबसे बुरा हाल पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी का रहा, जहां तेज हवाएं चलने और ओले गिरने से कई झोपड़ियां और मकान तबाह हुए हैं। 

मौसम में फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। उत्तरी भारत में दिन के समय तापमान बढ़ रहा है। वहीं अलग अलग हिस्सा में पश्चिम विक्षोभ से बरसात भी हो रही है। आज भी कई प्रदेशों में बरसात को लेकर अलर्ट जारी किया गया। अफगानिस्तान और उससे सटे पाकिस्तान पर समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला चक्रवात परिसंचरण कम चिह्नित हो गया है।

मध्य क्षोभमंडल स्तर पर पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, लगभग 70 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है। प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर है। छत्तीसगढ़ और आसपास के निचले स्तर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा आंतरिक तमिलनाडु से आंतरिक कर्नाटक और विदर्भ होते हुए छत्तीसगढ़ पर चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।

WhatsApp Group Join Now

एक चक्रवाती परिसंचरण उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर 1.5 किलोमीटर तक फैला हुआ है।ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 3 अप्रैल से हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

मौसम की संभावित गतिविधि
आपको बता दें कि अगले 24 घंटों के दौरान, हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के कारण अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बिजली गिर सकती है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है।

पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।


 देश भर में हुई मौसमी हलचल
बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप और दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।


उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी कर्नाटक में हल्की बारिश हुई। पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि हुई।