home page

Surya Grahan : भारत में इस समय लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जल्दी करें चेक

 | 
Surya Grahan : भारत में इस समय लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जल्दी करें चेक

Surya Grahan: 8 अप्रैल को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। सूर्यग्रहण का न सिर्फ विज्ञान में बल्कि धर्म और ज्योतिष में भी अलग महत्व है। जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी पूरी तरह या आंशिक रूप से एक सीध में आते हैं तो सूर्य ग्रहण होता है। आइए जानते हैं कि ये ग्रहण कब और कहां दिखाई देगा और इसका भारत पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

सूर्यग्रहण का समय 2024 (Solar Eclipse Time 2024)
8 अप्रैल 2024, सोमवार को लगने वाला सूर्यग्रहण काफ़ी लंबा चलने वाला है .भारतीय समयानुसार ये ग्रहण 8 अप्रैल की रात 9:12 बजे शुरू होकर 01:25 बजे मध्यरात्रि को खत्म होगा।

वहीं अमेरिका में ये ग्रहण दोपहर 2:15 बजे शुरू होगा। ये पूर्ण सूर्यग्रहण कुल 4 घंटे 25 मिनट का होगा। इसमें लगभग 8 मिनट का ऐसा समय भी आएगा, जब पूरी धरती कुछ देर के लिए अंधेरे में डूब जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

सूर्यग्रहण कहा दिखाई देगा? (Solar Eclipse Visibility 2024)
हालांकि, 8 अप्रैल को लगने वाला ये सूर्यग्रहण कई देशों में दिखाई देगा, लेकिन इसे सबसे साफ़ तौर पर अमेरिका में देखा जा सकेगा। ये पूर्ण सूर्यग्रहण खासकर उत्तरी अमेरिका में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा।

इसके अलावा ये ग्रहण पश्चिमी यूरोप, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, आर्कटिक क्षेत्र, मैक्सिको, कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग, उत्तर पश्चिमी इंग्लैंड और आयरलैंड में भी दिखाई देगा।

भारत में सूर्यग्रहण का प्रभाव (Impact of Solar Eclipse on India)
अमेरिका में जहां इस सूर्यग्रहण को लेकर डर का माहौल है, वहीं भारत के लोगों को इसे लेकर बिल्कुल भी चिंतित होने की जरूरत नहीं है। 8 अप्रैल को लगने वाला ये सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। भारत में दिखाई ना देने के कारण, इसका भारत पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

चूंकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका ना तो कोई धार्मिक महत्व होगा और ना ही इसे सूतक काल माना जाएगा।