home page

haryana में यहां पर बना देश का सबसे ऊंचा रावण का पुतला, 18 लाख रुपये की लागत से बनाया गया

इनता लगा समय, जानकर रह जाएंगे हैरान 
 | 
इनता लगा समय, जानकर रह जाएंगे हैरान 

mahendra india news, new delhi

दशहरा समारोह को लेकर देशभर में तैयारियां की जा रही है। दशहरा के दिन रावण के पुतले जगह जगह जलाए जाएंगे। हरियाणा के पंचकूला के शालीमार मैदान में वर्ष के सबसे ऊंचे रावण का पुतला बनाया गया है। यहां पर 171 फीट ऊंचे रावण के पुतले को बनाया गया है। इस पुतले को बनाने पर 18 लाख रुपये की लागत से बनाया गया है। दशहरा 24 अक्टूबर को है। यह बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। यह पर्व रावण पर भगवान राम की जीत का प्रतीक है। 

ये लगा है समय 
आपको बता दें कि पंचकुला में बनाए गये रावण के पुतला को बनाने में करीबन 3 माह का समय लगा है। इस पुतले को बनाने में 25 मजदूर लगे हैं। पुतला बनाने वाले तेजिंदर सिंह चौहान ने बताया कि पुतला बनाने का कार्य मुझे माता मनसा देवी चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से सौंपा गया है। इस काम में मेरे 25 से 30 मजदूर लगे हुए हैं। हम 3 माह से यह रावण बना रहे हैं। हमने यह रावण मखमली कपड़े से बनाया है और इसे जलाना है।

ये है पुतला खास 
आपको बता दें कि इस पुतले में 12 इलेक्ट्रिक प्वाइंट हैं जो रिमोट कंट्रोल के माध्यम से कार्य करेंगे। ये इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट रावण के अंदर लगाए गए हैं और पुतला जलाने में मदद करेंगे। बता दें कि जैसे ही रिमोट दबाया जाएगा। रावण के सिर से लेकर पेट तक आग की लपटें उठने लगेंगी।

 

WhatsApp Group Join Now

घर के किसी भी कोने में दशहरा पर रख दें यह एक चमत्कारी फूल, देखते ही देखते बन जाएंगे धन दौलत वाले