home page

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के दसवीं कक्षा का इस दिन आएगा परीक्षा परिणाम, बोर्ड अध्यक्ष ने दी ये जानकारी

 | 
 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के दसवीं कक्षा का इस दिन आएगा परीक्षा परिणाम, बोर्ड अध्यक्ष ने दी ये जानकारी 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दो दिन पहले बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। अब बोर्ड दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी कर रहा है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम को लेकर बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव का बयान आया है। 

आपको बता दें कि बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव ने अपने बयान में कहा है कि 10 मई तक आ सकता है दसवीं का रिजल्ट, उन्होंने आगे बताया है कि सीबीएसई की तर्ज पर दसवीं का पास फार्मूला, इसके लिए
8 मई तक मूल्यांकन कार्य  खत्म करना  होगा।

 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ० वी. पी. यादव ने दो दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित करवाई गई सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) वार्षिक परीक्षा-2024 का परिणाम जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर देख सकते हैं।

डॉ० यादव ने बताया कि सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक) नियमित परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम 85.31 फीसदी तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 65.32 फीसदी रहा है। बोर्ड अध्यक्ष ने सभी छात्र-छात्राओं को उनके बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए हार्दिक बधाई दी।

उन्होंने बताया कि सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक) नियमित परीक्षा में 213504 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हुए थे, जिनमें से 182136 उत्तीर्ण हुए तथा 6169 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण रहे। इस परीक्षा में 105993 प्रविष्ठ छात्राओं में से 93418 पास हुई, इनकी पास प्रतिशतता 88.14 रही, जबकि 107511 छात्रों में से 88718 पास हुए, इनकी पास प्रतिशतता 82.52 रही। इस प्रकार छात्राओं ने छात्रों से 5.62 फीसदी ज्यादा पास प्रतिशतता दर्ज कर बढ़त हासिल की है।

WhatsApp Group Join Now

उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में राजकीय विद्यालयों की पास प्रतिशतता 83.35 रही तथा प्राईवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतता 88.12 रही है। इस परीक्षा में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 86.17 रही है, जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 83.53 रही है। उन्होंने बताया कि पास प्रतिशतता में जिला महेन्द्रगढ़ टॉप तथा जिला नूंह पायदान पर सबसे नीचे रहा।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि यह परिणाम आज सायं से संबंधित विद्यालयों/संस्थाओं द्वारा बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपनी यूजर आईडी व पासवर्ड द्वारा लॉगिन करते हुए डाऊनलोड भी किया जा सकेगा। कोई विद्यालय अगर समय पर परिणाम प्राप्त नहीं करता है तो इसके लिए वह स्वयं जिम्मेवार होगा।

उन्होंने आगे बताया कि सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा के स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 65.32 प्रतिशत रहा है। इस परीक्षा में 5672 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हुए जिनमें से 3705 पास हुए। स्वयंपाठी परीक्षार्थी अपना अनुक्रमांक अथवा नाम, पिता का नाम, माता का नाम व जन्म तिथि भरते हुए परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। विद्यालयी परीक्षार्थी भी अपना परिणाम अनुक्रमांक व जन्म तिथि भरते हुए देख सकते हैं। किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी त्रुटि के लिए बोर्ड कार्यालय जिम्मेवार नहीं होगा।

बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 12वीं क्लास की परीक्षा 27 फरवरी से दो अप्रैल के बीच हुई थी. इन परीक्षाओं के लिए सूबे में 1484 परीक्षा केंद्रों बनाए गए थे. करीब 2 लाख 21 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे.

कैसे चेक करें रिजल्ट? HBSE 12th Class Result 2024 Kese Nikale?

12वीं बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले विद्यार्थी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाना होगा. 

इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर 12th रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा. 

जिस पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद एक विंडो खुलेगी. 

जिसमें आपको रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा.

जानकारी सबमिट होते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा.