home page

मौसम रहेगा खराब, आंधी तूफान के साथ बिजली गरज के साथ होगी कई स्थानों पर बरसात

 | 
 मौसम रहेगा खराब, आंधी तूफान के साथ बिजली गरज के साथ होगी कई स्थानों पर बरसात 
mahendra india news, new delhi

पिछले कई दिनों से मौसम खराब चल रहा है। आने वाले 24 घंटे में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। यानि मौसम खराब रहेगा, कई स्थानों पर आंधी तूफान के साथ साथ बिजली गरज के साथ बरसात होगी। स्काईमेट एप के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर है। मध्य और ऊपरी क्षोभ मंडलीय पछुआ हवाओं में ऊपर एक निम्न दबाव की रेखा औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर लगभग 59 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 25 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर तक चल रही है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वोत्तर असम और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और इससे सटे पश्चिमी असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा दक्षिणी छत्तीसगढ़ से लेकर तेलंगाना होते हुए रायलसीमा तक फैली हुई है।


अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। 5 और 6 मई को भारी से बहुत भारी बरसात होने की संभावना है, सिक्किम में 5 मई यानि रविवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बरसात होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now

गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई कुछ स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है, जबकि 6 से 10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।


 5 मई को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।

5 मई को हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान और दिल्ली में हल्की से बहुत हल्की बारिश होगी।
5 मई 6 मई के बीच ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर लू की स्थिति संभव है।


देश भर में हुई मौसमी हलचल
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान,दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और केरल के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई। गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति उत्पन्न हुई। रायलसीमा और ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर गर्मी की स्थिति उत्पन्न हुई।