home page

रसोई गैस सिलेंडर में मिलेगी राहत, सब्सिडी को लेकर मोदी सरकार कर सकती है मोटा ऐलान

यह  प्लान बनकर तैयार

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
यह  प्लान बनकर तैयार

mahendra india news, new delhi

रसोई गैस महंगी मिलने से घर का बजट बिगड़ रहा है। आने वाले दिनों मोदी सरकार गरीब परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर और सस्ती दरों पर मुहैया कराने पर विचार विमर्श कर रही है। पिछले वर्ष 2023 में अगस्त माह के अंदर  मोदी सरकार ने घरों में प्रयोग होने वाले रसोई गैस सिलेंडर के रेटों को 200 रुपये घटा दिया गया। 


आपको बता दें कि केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 400 रुपये की सब्सिडी मिलनी शुरू हुई। अब सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश में प्रति व्यक्ति औसत खपत सुधारने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों को 300 रुपये की सब्सिडी राशि को और बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है। 

पीएम उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को delhi में 14.4 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये में मिलता है. वहीं, वहीं देशभर में सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के रेट अभी 1200 रुपये के आसपास है, जो आमजन को अखड़ रहा है। बिना सब्सिडी के LPG सिलेंडर लखनऊ में 1140 रुपये, दिल्ली में 1103 रुपये, पटना में 1201 रुपये, जयपुर में 1106 रुपये, अहमदाबाद में 1110 रुपये और मुंबई में 1102 रुपये में एलपीजी सिलेंडेर मिल रही है। 


कर किया जा सकता है बड़ा ऐलान
आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने  एमपी, राजस्थान, और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में सिलेंडर के रेट 500 रुपये करने की गारंटी दी थी। हालांकि, अभी तक इस चुनावी वायदे पर अमल नहीं हुआ है. लेकिन, आगामी लोकसभा चुनाव के मध्य नजर जल्द ही गैस सिलेंडर के रेट कम करने की चर्चा है।