home page

बॉडी की नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर पानी कर देंगे ये 5 हरे पत्ते, इनके सेवन से मिलेंगे जबरदस्त फायदें

कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ाना आपके खराब लाइफस्टाइल का परिणाम 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ाना आपके खराब लाइफस्टाइल का परिणाम 

mahendra india news, new delhi

आज के समय भागदौड़ की जिंदगी में अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो  गया है। आपको बता दें कि 

कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होते है, जो शरीर के लिए कोशिकाओं और हार्मोन को बनाने का कार्य करता है. लेकिन जब शरीर में इसका लेवल बढ़ने लगता है, तो कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम भी होने लगती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का सेफ लेवल आयु के मुताबिक अलग-अलग होता है।  

कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ाना खराब लाइफस्टाइल का रिजल्ट होता है। वैसे तो आप इसे दवा खाकर भी मेंटेन रख सकते हैं।. पर इसकी दवा आपको प्रतिदिन बिना किसी गैप के लेनी होती है। ऐसे में बेहतर यही होता है कि आप शुरुआत में नेचुरल तरीके की सहायता से इसे कंट्रोल करने की कोशिश करें। 

करी पत्ता
आपको बता दें कि करी पत्ता शरीर में भरे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही कारगर होता है, ऐसा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण होता है, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी है। इस करी पत्ते के फायदे को पाने के लिए प्रतिदिन 8-10 पत्तों को कुकिंग में प्रयोग कर सकते है। इसी के साथ साथ ही इसका जूस बनाकर भी आप पी सकते हैं। लेकिन इससे पहले अपने हेल्थ विशेषज्ञ से जरूर परामर्श कर लें। 

धनिया पत्ता 
बता दें कि धनिया पत्ते का प्रयोग कुकिंग में हर घर में किया जाता है, लेकिन ज्यादातर व्यक्ति नहीं जानते हैं कि यह खाने में स्वाद के साथ सेहत को सुधारने में भी बहुत फायदा करता है। इसके नियमित सेवन से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को ठीक कर सकते हैं। धनिया के पत्ते को आप सलाद में ऊपर से डालकर या इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं। 

 

जामुन के पत्ते
आपको बता दें कि यदि आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए देसी दवा खोज रहे हैं, इसके लिए तो जामुन के पत्ते आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन जैसे गुण होते हैं, जो नसों में जमे फैट को कम करने का काम करता है। जामुन के पत्तों का सेवन पाउडर के रूप में कर सकते हैं। या फिर इसकी चाय या काढ़े को बनाकर दिन में एक दो बार पी भी सकते हैं।


मेथी के पत्ते
आपको बता दें कि स्टडी में मेथी के पत्तों में मौजूद औषधीय गुण को शरीर में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के हेल्दी लेवल से संबंधित पाया गया है। इससे ऐसे में आप अपने हाई कोलेस्ट्रॉल को नॉर्मल करने के लिए मेथी के पत्ते का सेवन कर सकते हैं। मेथी के पत्ते का सेवन नॉर्मल सब्जी के रूप में कर सकते हैं। 


तुलसी की पत्ते 
आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को नॉर्मल करने में तुलसी की पत्तियां बहुत ही फायदेमंद होती है। दरअसल, इसमें मौजूद गुण मेटाबॉलिक स्ट्रेस को कम करने का कार्य करते है, जो शरीर के वेट और कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखता है। तुलसी के पत्तों का सेवन आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट कर सकते हैं।लेकिन इसके लिए पहले पांच छह पत्तियों को अच्छे से धोकर पोंछ लें।