home page

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखाई देने लगते हैं ये 5 संकेत, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

हार्ट अटैक के मरीजों में कई लक्षण आपको देखने को मिल जाते है

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
हार्ट अटैक के मरीजों में कई लक्षण आपको देखने को मिल जाते है

mahendra india news, new delhi

आज के समय अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो गया है। आजकल लोगों को कम आयु में भी काफी बड़ी-बड़ी बीमारियां हो जाती है। इनमें सबसे ज्यादा हार्ट अटैक एक जानलेवा बीमारी है जो काफी व्यक्तियों को है और वो इसका सामना भी करते है। 

आपको बता दें कि इस जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए हमेशा सेहत चीजों को ही खाना चाहिए। हार्ट अटैक आने से पहले बॉडी में काफी सारे लक्षण दिखाई देते हैं, जो काफी व्यक्ति इग्नोर कर देते हैं। हार्ट अटैक आने से पहले शरीर काफी लक्षणों को दिखाता है कुछ व्यक्ति तो इन चीजों को इग्नोर कर देते हैं, इस कारण से बीमारी और ज्यादा बढ़ जाती है। 


प्रतिदिन आपके पैरों में सूजन आना इसका ये संकेत हो सकता है,  हार्ट अटैक के मरीजों में कई लक्षण आपको देखने को मिल जाते हैं। इनमें सांस से जुड़े लक्षण भी आपको पहले से ही देखने को मिल सकते हैं, सांस लेने में दिक्कत होना ये सभी समस्या नजर आने लगती है। आपको बार-बार चक्कर आता है तो समझ लेना चाहिए कि कुछ ना कुछ बीमारी का खतरा है।


 हार्ट अटैक से कुछ मिनट या माह पहले आपको ये समस्या होती रहती है। हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों में आपको कान से जुड़ी समस्या होने लगती है। कानों में आपको काफी भारीपन नजर आने लगता है, इससे आपको कभी नजरअंदाज नहीं करें, हार्ट अटैक अलग-अलग तरह के हो सकते हैं, लेकिन आने से पहले ही बॉडी को कई संकेत दे देता है। आपके दिल की धड़कन में अगर आपको कुछ वक्त से बदलाव नजर आ रहा है तो आपको सावधान हो जाए।  

 ये समाचार आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की सहायता ली है,  अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।