home page

परिवार नियोजन के लिए सरकार द्वारा दंपत्ति को दी जाती है ये प्रोत्साहन राशि

 | 
This incentive amount is given by the government to the couple for family planning
mahendra india news, new delhi

हरियाणा सरकार के द्वारा जनसंख्या नियंत्रण को लेकर दूसरा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक मनाया जा रहा है। इसमें सिरसा के सभी सरकारी अस्पतालों में नलबंदी और नसबंदी के ऑपरेशन शिविर लगाकर किए जाएंगे। राजकीय एएनम प्रशिक्षण स्कूल की छात्राओं के द्वारा जागरूकता रैली निकली गई। इस रैली को वीरवार को सामान्य अस्पताल से डॉ. महेन्द्र भादू सिविल सर्जन सिरसा के द्वारा हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। छात्राओं ने जेजे कॉलोनी में विश्व जनसंख्या दिवस के नारे लगाते हुए आमजन को जागरूक किया और कॉउंसलर के द्वारा आमजन को पंपलेट्स वितरित किए गए।


सिविल सर्जन डा. महेंद्र भादू ने कहा कि नागरिक अस्पताल व सभी स्वास्थ्य केंद्रों में परिवार कल्याण के साधन जैसे कॉपर टी, कंडोम, माला डी, अंतरा इंजेक्शन, छाया इत्यादि कि सुविधा उपलब्ध है। परिवार नियोजन के लिए सरकार द्वारा दंपत्ति को प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है।


उन्होंने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस मनाने का उद्देश्य बढ़ती जनसंख्या के विकास और पर्यावरणीय मुद्दों पर प्रकाश डालता है। जनसंख्या बढ़ने से सकारात्मक कम नकारात्मक प्रभाव ज्यादा देखने को मिल रहे हैं, जिसके बारे में लोगों को बताने का प्रयास किया जाता है। इस दिन लैंगिक समानता, प्रजनन स्वास्थ्य और परिवार नियोजन के बारे में लोगों को शिक्षित किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now


परिवार कल्याण विभाग से डॉ. भारत भूषण मित्तल ने बताया कि पुरुष अगर नसबंदी करवाते हैं तो किसी भी प्रकार की कमजोरी नहीं आती है, यह एक सरल साधन है। परिवार नियोजन से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए नागरिक अस्पताल के कमरा नंबर 21 में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि नसबंदी करने वाले योग्य पुरुष को 2000 रुपये दिए जाते हैं, नलबंदी करने वाली योग्य महिला का 1400 रुपये, प्रसव के तुरंत बाद नसबंदी करवाने पर महिला को 2200 रुपये तथा प्रसव और गर्भपात करने के बाद तुरंत बाद कॉपर टी लगाने वाली महिला को 300 रुपये दिए जाते हैं।


इस मौके पर उप सिविल सर्जन डा. बुद्ध राम, उप सिविल सर्जन डा. राजेश चौधरी, उप सिविल सर्जन डा. भारत भूषण, किशोरावस्था कॉउंसलर कमल कक्कड़, सुशीला, नेत्रदान परामर्शदाता राहुल, ब्लड बैंक परामर्शदाता बसंत सैनी उपस्थित थे।