home page

शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए की गई ये पहल, मिल रहा है छात्रों को फायदा

बुनियाद के तहत 2 फरवरी को होगी लेवल-1 की परीक्षा

 | 
बुनियाद के तहत 2 फरवरी को होगी लेवल-1 की परीक्षा

mahendra india news, new delhi

प्रदेश सरकार द्वारा समय समय पर छात्रों के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। जिससे छात्रों को फायदा मिल सके। इसी के तहत मिशन बुनियाद कार्यक्रम HARYANA सरकार और शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए 2022 में शुरू की गई पहल है। इस कार्यक्रम में वर्तमान 9वीं और 10वीं में 5000 विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। मिशन बुनियाद 2024-26 बैच के जागरूकता अभियान के तौर पर ब्लॉक-स्तरीय सेमिनार आयोजित किया गया। 


आपको बता दें कि इन सेमिनारों में पूरे HARYANA से 2 लाख से भी ज्यादा बच्चे और उनके अभिभावकों ने भाग लिया। सिरसा जिले के 7 खंडो में भी ब्लॉक-स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया गया था, जिसमें खंड के विद्यार्थियों ने मिशन बुनियाद कार्यक्रम के प्रति काफी उत्साह और ऊर्जा दिखाई। मिशन बुनियाद के प्रथम स्तर की प्रवेश परीक्षा की तारीख 30 जनवरी से बदलकर 2 फरवरी कर दी गई है। परीक्षा प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं, जिसमें छात्रों को उनके परीक्षा केंद्र की सूचना प्राप्त होगी। 

HARYANA के 119 शैक्षिक खंडों में इस प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 216 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। SIRSA जिला में इस परीक्षा के नोडल जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. मुकेश कुमार होंगे। कार्यक्रम के लिए पूरे हरियाणा से लगभग 70000 विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया हैं। प्रवेश परीक्षा के सिलेबस में कक्षा 6वीं, 7वीं और 8वीं के गणित शामिल होंगे। पेपर में कुल 200 अंक होंगे, जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न का मूल्य 4 अंक का होगाए और हर गलत उत्तर पर 1 नेगेटिव मार्किंग होंगे।

WhatsApp Group Join Now

परीक्षा में OMR शीट भरकर विद्यार्थियों को उत्तर देना होगा। पहले स्तर की परीक्षा से 20000 विद्यार्थियों को चयन किया जाएगा और उनके द्वितीय स्तर की परीक्षा 29 फरवरी को आयोजित की जाएगी। इसमें से 5000 बच्चों को तृतीय स्तर के लिए चयन किया जाएगा, जिसमें कुल 3000 विद्यार्थियों को मिशन बुनियाद में दाखिला मिलेगा और उनकी कक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू होंगी।
 

सिरसा के जिला शिक्षा अधिकारी ज्ञान सिंह ने बताया कि मिशन बुनियाद के तहत सिरसा जिला से 5482 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस बार आवेदन करने में सिरसा जिला हरियाणा में प्रथम स्थान पर रहा।