home page

लोकसभा चुनाव के दौरान अवैध रूप से शराब बेचने वालों की खैर नहीं, डीसी ने दिए सख्त आदेश

 | 
 सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने से संबंधित क्षेत्रों में नाकों व मतदान केंद्रों का करें मौका मुआयना
mahendra india news, new delhi

हरियाणा में लोकसभा चुनाव को लेकर पूरी तरह से तैयारियां की जा रही है। सिरसा के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आरके सिंह ने कहा कि हरियाणा में छठे चरण के अदंर 25 मई को होने वाले लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिला में अवैध रूप से शराब की बिक्री न हो इसके लिए संबंधित विभाग तत्परता से निगरानी करें और समय-समय पर अधिकृत शराब ठेकों पर रिकॉर्ड भी चेक करें। 


डीसी ने कहा कि इस दौरान अगर कहीं भी अवैध शराब पाई गई तो संबंधित लोगों खिलाफ पुलिस विभाग की ओर से सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि संदिग्ध लोगों व स्थानों पर पुलिस प्रशासन की ओर से कड़ी नजर रखते हुए जिला में अवैध शराब की सप्लाई को रोकने में सजगता रखनी है। इसके अलावा अवैध व नकली शराब की बिक्री जैसी गतिविधियों पर पुलिस प्रशासन द्वारा कड़ी नजर रखी जाए। आबकारी विभाग के अधिकारियों को अगर चेकिंग जैसे कार्यों में पुलिस विभाग की आवश्यकता है, तो पुलिस विभाग द्वारा उन्हें हरसंभव मदद उपलब्ध करवाई जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद व हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने शनिवार को वीसी के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान जिस भी अधिकारी की जो भी ड्यूटी लगाई गई है उसे पूरी ईमानदारी व निष्ठा से पूरा करें। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही व कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वीसी के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर के सिंह ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने से संबंधित सभी मतदान केंद्रों का मौका मुआयना करें, अगर किसी मतदान केंद्र को और कहीं शिफ्ट करवाना है तो उसकी रिपोर्ट तुरंत प्रस्तुत करें ताकि समय पर उस मतदान केंद्र को शिफ्ट किया जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आरके सिंह ने प्राप्त दिशा-निर्देशों की पूर्ण अनुपालना का भरोसा दिया। साथ ही उन्होंने मौके पर ही संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी सुनिश्चित करें कि मतदान केंद्रों में बिजली, पानी, शौचालय व अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध है या नहीं। जिस भी मतदान केन्द्र पर जिस भी चीज की कमी है तो उसे तुरंत पूरा करवाएं।

इस अवसर पर ADC डा. विवेक भारती, SDM सिरसा राजेंद्र कुमार, SDM ऐलनाबाद डा. वेद प्रकाश बेनीवाल, SDM डबवाली अभय सिंह, SDM कालांवाली सुरेश रावेश, DSP सुभाष, DRO सुरेश कुमार, नगराधीश पारस, डीईटीसी आलोक पाशी, डीआईओ सिकंदर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

 सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने से संबंधित क्षेत्रों में नाकों व मतदान केंद्रों का करें मौका मुआयना

गांव रामपुरा ढिल्लों में नर्वाचन साक्षरता क्लब का गठन किया
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामपुरा ढिल्लों में व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम चलाया गया। जिसके तहत कार्यशाला का आयोजन कर निर्वाचन साक्षरता क्लब का गठन किया गया। इस कार्यक्रम में स्वीप ऐलनाबाद 46 मास्टर ट्रेनर राकेश कुमार और नरेश कुमार ने सबको चुनावी भागीदारी के तहत अपना मत का प्रयोग करने के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर इस अवसर पर प्राचार्य ओम प्रकाश जसानिया ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया का ज्ञान सबको होना चाहिए। इसी आधार पर हम अपने उम्मीदवार का चयन करें।उन्होंने कहा कि अपने विद्यालय में मॉनिटर की तरह हम प्रत्याशी का भी चुनाव करते हैं। लेकिन इसके लिए हमें बिना किसी दबाव,भेदभाव और लालच के मतदान करना चाहिए। 


उन्होंने कहा कि हम अपने विवेक से अपने मत का प्रयोग कर सही व्यक्ति को चुने। यदि हम अपने मत का प्रयोग नहीं करेंगे तो वह देश के हित में नहीं होगा ।हमारे मत के सदुपयोग से ही देश में लोकतंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने माता-पिता को यह समझाएं कि मतदान के दिन समय निकालकर अपने मत का सदुपयोग अवश्य करें। टीम ने बच्चों और अध्यापकों को शपथ दिलाई कि वे जागरूक बने और अपने माता-पिता समेत पड़ोस के लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करें । इस मौके पर प्रवक्ता अनिल कुमार, विनोद कुमार, संदीप कुमार ,मनीष कुमार, राजेंद्र कुमार,  एसएमसी स्टाफ, सहित सभी सदस्य मौजूद रहे।

 सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने से संबंधित क्षेत्रों में नाकों व मतदान केंद्रों का करें मौका मुआयना

गांव अलीमोहम्मद में चलाया गया जागरूकता अभियान 
नाथूसरी चौपटा क्षेत्र के गांव अली मोहम्मद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता एडमिशन अभियान चलाया गया जिसमें बच्चों के मां-बाप से संपर्क किया गया और उन्हें स्कूल की खूबियां बताई गई और ज्यादा से ज्यादा एडमिशन कराने के लिए कहा गया इसमें स्कूल के प्राचार्य मुकेश कुमार जी सीएससी के प्रधान रूधिराम जी सतपाल जी सर दीवान जी सरला मैडम जी रामचंद्र जी नेकी राम जी सतपाल जी छबीला राम जी और