home page

जीवन में सफलता पाने के लिए आज ही सीख लें गधे के 5 गुण, कामयाबी छूएगी आपके कदम

 | 
 जीवन में सफलता पाने के लिए आज ही सीख लें गधे के 5 गुण, कामयाबी छूएगी आपके कदम
Success In Life : गुस्से में कई लोग किसी को गधा तक कह देते हैं। ये शब्द सुनने वाला भी परेशान हो जाता है। लोग ये भी कहते हैं गधे की तरह वह तो काम कर रहा है। यानि गधे का नाम आते ही सब चौंक जाते हैं। सीधे शब्दों में ये कहे कि  बेवकूफी के लिए ताना मारना हो। हालांकि आपको बता दें कि हर किसी में कोई न कोई खूबी तो जरूर होती है। 

अब बात करते हैं सीधे तौर पर गधे की। लो भले ही इस बेजुबान पशु का कितना ही मजाक उड़ाते हों और उसे सिर्फ मूर्ख ही मानते हों, इसमें आपको बता दें कि ऐसी खूबियां भी हैं, इससे आदमी तक सबक ले सकते हैं।

आपको बता दें कि अगर गधे की जिंदगी को अगर देखा जाए, तो उससे 5 ऐसे फलसफे तो बड़ी आसानी से निकाले जा सकते हैं, इन्हें अगर कोई अपनी जिंदगी में अपना ले, तो जीवन में न सिर्फ खुशियां बढ़ सकती हैं, बल्कि कामयाबी भी हासिल होकर ही रहती है। ये हैं जो गुण गधे में 

कार्य-कार्य होता है

आपको बता दें कि पता है वर्क प्लेस पर फ्रस्टेशन का सबसे बड़ा कारण क्या होता है, कार्यम के साथ इमोशन्स को जोड़ देना। लेकिन गधा ऐसा नहीं करता। वह तो बस अपने कार्य को बढ़िया से पूरा करता है और फिर इसका फल पाता है।

आपको भी इमोशन्स और वर्क को बिल्कुल दूर रखें। चाहे कोई भी कार्य मेंं कमी बता रहा हो, या फिर कसी को सुझाव देना हो, सब चीजों को बिल्कुल प्रोफेशनली लें। 

WhatsApp Group Join Now

हमेश रखे सब्र 

आपको बता दें कि चाहे निजी जिंदगी हो या प्रोफेशनल, इसके लिए आपको सब्र रखना बहुत ही जरूरी है। गधे पर जब उसके ऊपर कोई वस्तु लादी जाती है और वो उसे मंजिल तक पहुंचाता है, तो उसकी चाल में धैर्य का भाव बना रहता है। तभी तो वो किसी दुर्घटना का शिकार नहीं होता।

आपको बता दें कि आपको भी यही सब्र रखना सीख जाए, तो वो भी गलत निर्णयों से बच सकता है। इतना ही नहीं ये धैर्य मुश्किल समय में भी उसे टूटने नहीं देगा।

मस्त रहना अपनी मस्ती में 

आपको बता दें कि गधा हमेशा अपनी मस्ती में मस्त रहता नजर आता है और सच कहें तो हर व्यक्ति को भी ये करना सीख लें। दुख हो या फिर नकारात्मक भावनाएं, यह तभी अधिक हावी होती हैं, जब व्यक्ति की खुशी दूसरों पर निर्भर हो जाती है। इइसी तरह से ही हर कोई को खुश रहना सीखें। जिस दिन से ये गुण व्यक्तित्व का हिस्सा बन गया, उसी दिन से जीवन में खुशहाली भी अपने आप बढ़ जाएगी। 

ख्याल रखना पर्सनल स्पेस का

इसी के साथ ही आपको बता दें कि दूसरे पेट्स से उलट आपने कभी भी गधे को व्यक्तियों के अधिक करीब खड़े व बैठे नहीं देखा होगा। ये ऐसा पशु है, जो सबके बीच में रहते हुए भी दूरी बना कर रखता है। बता दें कि पर्सनल स्पेस बनाए रखने का इससे सटीक उदाहरण भला क्या हो सकता है। 

किसी की भी फालतू की बातों पर ध्यान न देना

बता दें कि चाहे जो भी बोलते रहें, गधा सिर्फ कार्य की बातों पर ध्यान देता है। ऐसा ही सब करें,  जितनी फालतू की बातों पर व्यक्ति का ध्यान होगा, वह उतना ही अपने टारगेट और खुशी से भटकता जाएगा।