home page

तुलसी पूजा: आज के दिन करें तुलसी पूजा, इस दिन तुलसी के पास करें ये 3 उपाय, घर में हमेशा के लिए वास करेंगी माता लक्ष्मी

 | 
 तुलसी पूजा: आज के दिन करें तुलसी पूजा, इस दिन तुलसी के पास करें ये 3 उपाय, घर में हमेशा के लिए वास करेंगी माता लक्ष्मी
mahendra india news, new delhi

तुलसी पूजा का बहुत ही बड़ा महत्व बताया गया है। वीरवार के दिनों घरों में तुलसी पूजा करना बहुत ही फलदायी होता है। तुलसी हमारी संस्कृति से जुड़ी हुई। मंदिर व घरों में तुलसी पूजा की जाती है। तुलसी जहां गुणकारी है, इसी के साथ ही तुलसी के अनेक फायदे। तुलसी को लेकर इसलिए बात कर रहे हैं कि कि वर्ष का दूसरा माह वैशाख माह शुरू हो चुका है और 24 मई से वर्ष का तीसरा माह ज्येष्ठ माह शुरू होगा। 


आपको बता दें कि शास्त्रों के अनुसार हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है, वैशाख माह भगवान विष्णु जी को समर्पित है। इस माह में तुलसी के उपाय बहुत शुभ माने गए हैं। 

धार्मिक मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। जिन घरों में तुलसी के पौधे की विधि पूर्वक पूजा की जाती है, वहां पर भी कभी आर्थिक तंगी नहीं होती। हमेशा माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। 

WhatsApp Group Join Now


हरियाणा में सिरसा के ज्योतिषचार्य पंडित नीरज शर्मा ने बताया कि मान्यता है कि घर में तुलसी का पौधा नकारात्मकता का प्रवेश रोक देते हैं, इसी के साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सुख-शांति का आगमन होता है। वैशाख माह को लेकर मान्यता है कि इस महीने में सुबह सूर्य उदय से पहले स्नान करें और उपवास आदि रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। 


वैशाख माह में स्नान दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति मिलती है, इस महीने में किए गए तुलसी के उपाय धन संबंधित समस्याएं दूर करते हैं।

मां तुलसी का उपाय 
ज्योतिषचार्य पंडित नीरज शर्मा ने बताया कि वीरवार के दिन माता तुलसी को समर्पित है, ऐसे में वैशाख महीने के हर वीरवार मां तुलसी की विशेष पूजा करने से भक्तों को विशेष लाभ होता है, वीरवार के दिन तुलसी की पूजा करते वक्त एक बर्तन में 7 हल्दी की गांठ लें और 1 गुड़ का टुकड़ा, 7 चने की दाल डाल दें, इसके बाद इसे तुलसी के पास रख दें, इससे आपकी सभी  मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।    


ज्योतिषचार्य पंडित नीरज शर्मा ने बताया कि वैशाख महीने में तुलसी में जल अर्पित करते समय एक कटोरे में जल ले लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएं, इसके बाद इस जल को तुलसी में अर्पित करें। हल्दी के पानी को हाथ में लेकर मनोकामना मन में बोलते हुए तुलसी में जल अर्पित करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। 

वैशाख महीने के हर वीरवार को तुलसी के पास शाम के वक्त आटे का दीया जलाकर घी की बाती रखने से तुलसी मां प्रसन्न होती है और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं। 


नोट: आपको बता दें कि ये जो जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।