home page

राजस्थान में शिक्षकों के लिए आई बहुत ही अच्छी खबर, भजनलाल सरकार ने लिया ये निर्णय

हजारों शिक्षकों के लिए आई बड़ी खबर 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
हजारों शिक्षकों के लिए आई बड़ी खबर 

mahendra india news, new delhi

राजस्थान से बड़ी खबर आई है। ये खबर शिक्षकों को राहत देनी वाली है। बता दें कि राजस्थान में कार्मिक विभाग ने राजस्थान (राज्य एवं अधीनस्थ) शैक्षिक नियम 2021 में संशोधन की अधिसूचना जारी कर दी है। 

इससे अब शिक्षा विभाग में 50 हजार शिक्षकों की पदोन्नतियां की राह खुली है। इसमें 12 हजार वरिष्ठ अध्यापकों को बड़ी राहत मिली है। पहले व्याख्याता (विभिन्न विषय) पद पर वरिष्ठ शिक्षकों की पदोन्नति के लिए UG-PG में समान विषय होना जरूरी किया था। इस नियम से UG-PG में अलग-अलग विषय रखने वाले शिक्षक व्याख्याता पद पर पदोन्नति से बाहर हो गए थे। इसका शिक्षक लंबे समय से विरोध कर रहे थे। शिक्षक इस नियम में शिथिलता की मांग कर रहे थे।

आपको बता दें कि कांग्रेस सरकार में कैबिनेट की बैठक में इस नियम में संशोधन का फैसला लिया गया था। लेकिन, आचार संहिता लगने से इसकी अधिसूचना जारी नहीं हुई थी। अब गजट नोटिफिकेशन 3 अगस्त 2021 से पहले असमान डिग्री वाले वरिष्ठ अध्यापकों को वर्तमान व भविष्य की समस्त DPCमें राहत दी गई है। शिक्षक पदोन्नति संघर्ष समिति के प्रदेश संरक्षक मुकेश कुमार मीणा ने बताया लंबे समय से संघर्ष करने के बाद जीत हुई है। नियम संशोधन से स्कूलों में व्याख्याताओं की कमी भी दूर होगी।

विशेष शिक्षा में भी मिलेंगे व्याख्याता
आपको बता दें कि राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष विपिन प्रकाश शर्मा ने कहा है कि शिक्षा सेवा नियम- 2021 में संशोधन के बाद उपप्राचार्य से प्रिंसिपल पदोन्नति में छूट, एग्रीकल्चर व्याख्याता भर्ती नियमों में संशोधन, वाणिज्य व्याख्याता भर्ती में संशोधन, व्याख्याता (विशेष शिक्षा) नव पद सृजन कर काफी बड़ी राहत दी गई है। इससे अब विशेष शिक्षा के वरिष्ठ अध्यापकों को भी व्याख्याता पद पर पदोन्नति हो मिल सकेगी।