home page

हरियाणा वासियों के लिए आई बड़ी खुशी की खबर, अब दूसरा बच्चा बेटा होने पर सरकार देगी ये राशि

जानिए पूरी इस योजना के बारे में 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
जानिए पूरी इस योजना के बारे में 

mahendra india news, new delhi

केंद्र सरकार समय समय पर अनेक योजनाएं लेकर आ रही है। केंद्र सरकार की योजनाओं का आमजन को भी फायदा मिल रहा है। इसी तरह से सरकार की तरफ से देश में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्रियान्वित की जा रही है। आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत पहली संतान होने पर 5 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जा रही है। लाभार्थियों को यह राशि 3 किश्तों में मिल रही है। 


आपको बता दें कि इस स्कीम के बाद अब एक और योजना की शुरुआत की गई है, इस योजना का नाम  मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना है। इस स्कीम के तहत दूसरी संतान बेटा होने पर राज्य सरकार की तरफ से महिलाओं को 5 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. यह राशि महिलाओं कों एक मुश्त किश्त में दी जाएगी. इसके लिए विभाग ने सारी तैयारियां भी कर ली है। 


इस स्कीम का माताओं को  लाभ दिया जाएगा. बाल विकास विभाग की तरफ से इस योजना के लिए बजट प्रदान के लिए पत्र भेजा गया है। इसके बाद जैसे ही बजट आने के तत्काल बाद ही लाभार्थियों को इस योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस स्कीम में 8 मार्च 2022 से पैदा होने वाले बच्चों को शामिल किया जा रहा है. यह सहायता राशि सीधे महिला के खाते में भेजी जाएगी. यानी की योजना का सीधा लाभ महिलाओं को दिया जाएगा। 

इन महिलाओं को मिलेगा योजना का फायदा
आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिलाएं, 40 फीसद या इससे अधिक दिव्यांग महिला को, बीपीएल कार्ड धारक, आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी, ई-श्रम कार्ड धारक, मनरेगा से जुड़ी महिलाएं, ऐसी महिलाएं जिनके परिवार की आय 8 लाख रुपये वार्षिक से कम हो, आशा वर्कर्स, आशा हेल्पर व आंगनबाड़ी वर्कर्स को सहायता राशि प्रदान की जाएगी।