home page

अयोध्या में घर बैठे ऐसे देखें राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा, जानिए कब, कहां और कैसे देख सकेंगे लाइव

ये रहेगा प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
ये रहेगा प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त

mahendra india news, new delhi

सोमवार को देश ही नहीं दुनियां की भी नजर अयोध्या पर है। आज के दिन अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी और भगवान राम मंदिर में विराजमान होंगे। इसी के साथ ही अयोध्या में 550 वर्ष से इंतजार कर रहे राम भक्तों का इंतजार खत्म हो गया है। भगवान में आस्था रखने वालों के लिए आज का दिन दीपावली से कम नहीं है, क्योंकि साढ़े पांच सौ वर्ष से अपने अराध्य के दर्शन कर रहे भक्तों को उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी सौगात मिलने वाली है. 


आपको बता दें कि आज यानि सोमवार को दोपहर 12:05 बजे से 12:55 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। इसके साथ ही की वेबसाइट mahendraindianews.com पर भी राम मंदिर उद्घाटन समारोह के फोटोज और वीडियोज देखने के साथ ही लाइव अपडेट पढ़ सकते हैं। 

आज दूरदर्शन पर होगा प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण
आपको ये भी बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के सभी चैनलों और उसके यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा। लाइव स्क्रीनिंग सुबह 11 बजे शुरू होगी। इसके बाद प्राण प्रतिष्ठा के कवरेज के लिए दूरदर्शन ने राम जन्मभूमि मंदिर परिसर सहित अयोध्या के अलग-अलग स्थानों पर करीबन 40 कैमरे लगाए हैं। शहरों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में मंदिरों और सार्वजनिक स्थानों पर भी सीधा प्रसारण किया जाएगा. सरकार ने बताया है कि निजी चैनलों को भी दूरदर्शन के माध्यम से फीड मिलेगी।

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में रहेंगे 5 व्यक्ति
अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम विराजमान होंगे। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी राम मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं। इस विशेष पूजा में आचार्यों की टीम मंदिर में विशेष पूजा कराएगी। इस प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास मौजूद रहेंगे। 

 प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त
आपको ये भी बता दें कि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकेंड का शुभ मुहूर्त है। इस प्राण प्रतिष्ठा के लिए सोमवार को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक का शुभ मुहूर्त रहेगा।