home page

मौसम को लेकर अलर्ट, पहाड़ों पर हो रही है बर्फबारी, मैदानी क्षेत्रों में बरसात

प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर

mahendra india news, new delhi
मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। पूरे देश में मौसम लगातार बदल रहा है. पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है और मैदानी इलाकों में बरसात हो रही है, लेकिन इसके बावजूद अचानक ठंड गायब होने लगी है। मैदानी एरिया में तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ठंड कम होने से लोगों को राहत तो मिली है, लेकिन यह समय से पहले गर्मी के संकेत भी हैं। पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में बना हुआ है। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर है। समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर 130 से 140 नॉट तक की जेट स्ट्रीम हवाएँ उत्तर पश्चिम भारत में चल रही हैं। पूर्वी बांग्लादेश और उसके बदलते इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है। पश्चिमी हिमालय पर मौसम साफ हो जाएगा या , लेकिन अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश और बर्फबारी अगले 24 से 48 घंटों तक जारी रह सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बरसात संभव है।

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है। गंगीय पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है।