home page

मौसम : तेज हवाएं चलने के साथ गरज के साथ होगी बरसात, फिर से बदलेगा मौसम

 | 
 मौसम : तेज हवाएं चलने के साथ गरज के साथ होगी बरसात, फिर से बदलेगा मौसम 
 

मौसम : तेज हवाएं चलने के साथ गरज के साथ होगी बरसात, फिर से बदलेगा मौसम 


मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। कई स्थानों पर तेज हवाएं चलने के साथ गरज के साथ बरसात होगी, यानि एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, जो लगभग 65 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है।

पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में गर्त के रूप में पश्चिमी हवाओं के साथ चल रहा है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, जो लगभग 25 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में 54 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रही है।


उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

WhatsApp Group Join Now

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

मराठवाड़ा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।


एक ट्रफ रेखा मेघालय से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर चक्रवाती परिसंचरण, झारखंड, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ के से से गुजरते हुए मराठवाड़ा पर चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। 5 और 6 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, सिक्किम में 5 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है, जबकि 7 और 10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

4 और 5 मई को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई।
राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, सिक्किम और केरल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हुई

गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति उत्पन्न हुई।

रायलसीमा और ओडिशा तथा तेलंगाना में एक या दो स्थानों पर गर्मी की स्थिति उत्पन्न हुई।