home page

Mousum Update: IMD ने इन राज्यों के लिए अलर्ट किया जारी, बारिश के साथ तूफान का होगा आगमन, जाने मौसम पूर्वानुमान

 | 
Mousum Update: IMD ने इन राज्यों के लिए अलर्ट किया जारी, बारिश के साथ तूफान का होगा आगमन, जाने मौसम पूर्वानुमान 

देश के मैदानी हिस्सों से ठंड का असर खत्म हो गया है. उत्तरी और पूर्वी राज्यों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इसके साथ ही मौसमी परिस्थितियां भी तेजी से बदलने लगी हैं।

 प्रकृति के बदलते मिजाज को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को देश के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है. खासकर उत्तर-पूर्व और पूर्वी भारत में तूफान के साथ बारिश का भी अनुमान है.

 इससे पहले मध्य भारत के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई. इस दौरान धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना है। वहीं, 26 मार्च को दिल्ली और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहने का अनुमान है.

आईएमडी ने मौसम को लेकर ताजा पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 26 मार्च को पूर्वी और उत्तर-पूर्वी राज्यों के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी आ सकती है. खासकर पश्चिम बंगाल की सीमा से लगे गंगा के मैदानी इलाकों में तेज हवाएं लोगों को परेशान कर सकती हैं. 

WhatsApp Group Join Now

वहीं, तूफान के साथ-साथ कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की भी संभावना है. पिछले कुछ दिनों से गंगा के तटीय मैदानी इलाकों में मौसम के तेवर तल्ख हैं। 

लगातार बदलते मौसम के मिजाज के कारण बारिश के साथ-साथ तूफान और ओलावृष्टि का दौर जारी है। इससे आम लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

आईएमडी का नवीनतम अपडेट क्या है?
आईएमडी ने मौसम के मिजाज को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. इसके मुताबिक 26 मार्च को उत्तर-पूर्व भारत, पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम में तूफान के साथ बारिश हो सकती है. 

इन इलाकों में मौसम लगातार बदल रहा है. कभी तेज़ धूप होती है तो कभी तेज़ हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश होती है. सर्दी का मौसम खत्म होने के साथ ही ऐसी मौसमी गतिविधियां बढ़ गई हैं.

 आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज कमोबेश ऐसा ही बने रहने की संभावना है। वहीं विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में बारिश हुई है. ओडिशा के उत्तरी हिस्सों के साथ-साथ पूर्वी झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है.