home page

मौसम अपडेट : बादलों की गरज के साथ कई स्थानों पर होगी बरसात, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

 | 
हरियाणा में आज रात्रि से चलेगी तेज हवाएं व होगी बरसात
mahendra india news, new delhi

मौसम में आज फिर से बदलाव होने वाला है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अफगानिस्तान और उससे सटे पाकिस्तान पर समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला चक्रवात परिसंचरण कम चिह्नित हो गया है। मध्य क्षोभमंडल स्तर पर पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, करीबन 70 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है।प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर है। छत्तीसगढ़ और आसपास के निचले स्तर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि एक ट्रफ रेखा आंतरिक तमिलनाडु से आंतरिक कर्नाटक और विदर्भ होते हुए छत्तीसगढ़ पर चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।एक चक्रवाती परिसंचरण उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर 1.5 किलोमीटर तक फैला हुआ है।


ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आज यानि बुधवार को 3 अप्रैल से हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई।पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप और दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

WhatsApp Group Join Now


उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी कर्नाटक में हल्की बारिश हुई। पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
आपको बता दें कि हल्की से मध्यम बरसात और बर्फबारी के कारण अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बिजली गिर सकती है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बरसात के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।


हरियाणा में भी बदलेगा मौसम 
आपको बता दें कि कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार ने जारी किया मौसम पूर्वानुमान हरियाणा में एक बार फिर से मौसम पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से होने वाला है। हरियाणा में कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार ने मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। 


मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि हरियाणा राज्य में पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से मौसम आमतौर पर 5 अप्रैल तक मौसम परिवर्तनशील रहने तथा बीच बीच में आंशिक बादल भी संभावित। इस दौरान 3 अप्रैल रात्रि यानि बुधवार को हवाएं के साथ पश्चिमी हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है तथा 4 अप्रैल व 5 अप्रैल को आंशिक बादल जिससे  दिन के तापमान में हल्की गिरावट रहने परंतु रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। 

इस दौरान  बीच बीच में हवाएं चलने   की भी संभावना है। परंतु 6 अप्रैल से राज्य में मौसम आमतौर पर खुश्क संभावित जिससे दिन के तापमान में बढ़ोतरी संभावित।