home page

Mousum Update: हरियाणा में कल सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, बारिश को लेकर इन इलाकों में अलर्ट जारी

 | 
Mousum Update: हरियाणा में कल सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, बारिश को लेकर इन इलाकों में अलर्ट जारी

क . किसानों के लिए राहत की बात यह है कि बारिश की कोई संभावना नहीं है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में दिन का तापमान 3 डिग्री बढ़ गया है.

आगे भी मौसम ऐसा ही रहेगा
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ का कहना है कि 25 मार्च तक प्रदेश में मौसम में बदलाव की संभावना है. यह बदलाव आंशिक प्रभाव के कारण देखने को मिलेगा. 24 मार्च को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रह सकते हैं। साथ ही 1-2 स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी भी हो सकती है, जबकि हर साल सर्दी की सितम मार्च के अंत तक रहती है।

सरसों सहित अन्य फसलें मार्च में कटाई की स्थिति में हैं, जबकि गेहूं की बालियां अभी पक रही हैं। यदि तापमान 35 डिग्री से अधिक पहुंच गया तो अनाज पूरी तरह तैयार नहीं हो पाएगा। इससे किसानों की चिंता भी बढ़ गई है. तेजी से बढ़ता पारा खेतों में खड़ी गेहूं की फसल के लिए नुकसानदायक साबित होने की आशंका है.

WhatsApp Group Join Now

तापमान बढ़ रहा है
तापमान में लगातार बढ़ोतरी के कारण दिन भी गर्म हो रहा है। न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है. सबसे अधिक तापमान नारनौल में दर्ज किया गया है. वहां का तापमान 37 डिग्री तक पहुंच गया है.