home page

आज रात्रि से बदलेगा मौसम, हरियाणा सहित कई प्रदेशों में बरसात को लेकर अलर्ट

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
 | 
अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

mahendra india news, new delhi

पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हरियाणा में एक बार फिर से मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा प्रदेश में आज रविवार की रात्रि से ही मौसम में यह बदलाव देखने को मिलेगा। इसके बाद 9 अक्टूबर को सभी जिलों में बरसात होने की पूरी संभावना बनी हुई है। इसी के साथ मौसम विभाग के आने वाले एक सप्ताह में दिन के तापमान में कोई बदलाव नहीं होने की आशंका व्यक्त की गई है।

रात के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। मानसून की विदाई के बाद दो दिन बाद बरसात की संभावना जताई जा रही है। प्रदेश गुलाबी हल्की ठंड की शुरुआत हो चुकी है। इससे सुबह व रात्रि के समय ठंड का असर हो रहा है। हालांकि दिन के समय तेज धूप भी पड़ रही है।

WhatsApp Group Join Now


 मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

देश के दक्षिणी भागों में हल्की से मध्यम बरसात संभव है। उत्तर भारत की पहाडय़िों पर छिटपुट हल्की बारिश देखी जा सकती है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा लखनऊ, सतना, नागपुर, परभणी, पुणे और अलीबाग से होकर गुजर रही है।

अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ महाराष्ट्र के अधिक हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं। 8 अक्टूबर तक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पहाड़ों को प्रभावित करने की संभावना है।

उत्तरी आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और आसपास के क्षेत्रों पर एक परिसंचरण। लक्षद्वीप पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में मणिपुर से पूर्वी बिहार तक फैली हुई है।


देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, पूर्वोत्तर बिहार और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय तमिलनाडु, केरल, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, बिहार, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश में हल्की बरसात हुई। पूरे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट आई।