home page

हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, पंचकूला अंबाला समेत 6 जिलों में बारिश के आसार, देखें मौसम पूर्वानुमान

 | 
 हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, पंचकूला अंबाला समेत 6 जिलों में बारिश के आसार, देखें मौसम पूर्वानुमान
Haryana Mousam Update: हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ गुजरने के बाद बदली हवा की दिशा के असर से रात का तापमान में गिरावट आई और यह सामान्य से 4.6 डिग्री नीचे पहुंच गया। मौसम विशेषज्ञ की मानें तो मंगलवार रात से सक्रिय हुए विक्षोभ के असर से बूंदाबांदी या तेज हवाएं चलने की संभावना है।

इसके बाद से 6 अप्रैल से राज्य में मौसम आमतौर पर खुश्क संभावित, जिससे दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. वहीं बता दें कि मौसम विभाग हरियाणा के पांच जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. 

हरियाणा में 2 दिन तक पंचकूला, अंबाला, यमुनागर, कुरुक्षेत्र और करनाल में बादलों के गरजे के साथ बारिश के आसार है. साथ ही 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से ठंडी हवाएं भी चलेगी. 

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन के अनुसार पिछले सप्ताह के अंत में सक्रिय हुए विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी व मैदानी क्षेत्रों में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि भी हुई। अब यह विक्षोभ गुजर गया है तो हवा की दिशा बदलकर उत्तरी हो गई है, जिसके असर से रात के तापमान में इतनी गिरावट आई।

WhatsApp Group Join Now

उत्तरी राजस्थान पर बनेगा कम दबाव का क्षेत्र
डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि 2 अप्रैल की रात सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तरी राजस्थान पर कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। इससे प्रदेश के पश्चिमी जिलों में बूंदाबांदी या तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके बाद 5 अप्रैल को एक और विक्षोभ आएगा, जिसके प्रभाव से प्रदेश में सीमित स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। फिर 10 अप्रैल को एक और विक्षोभ सक्रिय होगा।