home page

राजस्थान का ताज किसके होगा नाम, 199 सीटों पर वोटिंग हुई शुरू

दांव पर दिग्गजों की किस्मत, प्रधानमंत्री मोदी ने की वोटिंग की अपील

 | 
प्रधानमंत्री मोदी ने की वोटिंग की अपील

mahendra india news, new delhi

देश के राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है। शनिवार को सुबह 7 बजे से मतदान केंद्र पर मतदान शुरू हो गया। राजस्थान मेंं 200 में से 199 सीटों पर ही वोटिंग हो रही है। करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और मौजूदा विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन से चुनाव स्थगित किया गया है। राजस्थान सहित पांच राज्यों में हो रहे चुनाव को 2024 का सेमीफाइनल भी कहा जा रहा है। भाजपा के साथ यहां कांग्रेस के लिए भी कड़ी परीक्षा है, इसे साबित कर 2024 में भाजपा को टक्कर देने के लिए तैयार है। 

 

 

प्रधानमंत्री मोदी ने की वोटिंग की अपील
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदान के लिए लोगों से अपील की है। मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया। राजस्थान में चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। इसके लिए सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वह अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। इस अवसर पर पहली बार वोट देने जा रहे राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी ढेरों शुभकामनाएं। 

दांव पर दिग्गजों की किस्मत
विधानसभा चुनाव में राजस्थान का सियासी मैदान सज चुका है। लेकिन आज इस रण में नेता नहीं बल्कि जनता अपना दम दिखाएगी। कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत कई नेता मैदान में हैं। कांग्रेस ने 7 निर्दलीयों समेत 97 विधायकों को मैदान में उतारा है, इनमें पिछले साल भाजपा से निष्कासित शोभारानी भी शामिल हैं। सरदारपुर विधानसभा सीट को सीएम अशोक गहलोत का गढ़ माना जाता है, वह पांचवीं बार इस सीट से चुनावी मैदान में हैं। 3 बार इसी सीट से जीतकर वो मुख्यमंत्री बने हैं। 

WhatsApp Group Join Now

भाजपा के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया और सांसद दीया कुमारी, राज्यवर्धन राठौड़, बाबा बालकनाथ और किरोड़ी लाल मीणा चुनाव मैदान हैं। भाजपा ने कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा 6 सांसदों और एक राज्यसभा सदस्य सहित 59 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है। ऐसे ही झालरापाटन विधानसभा एक बेहद चर्चित सीट है, पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे यहां से चुनावी मैदान में हैं।