home page

फिर से झेलना पड़ेगा बरसात का सितम, हरियाणा, पंजाब सहित इन प्रदेशों के लिए आईएमडी का अलर्ट

जानिए आज कहां पर कैसा रहेगा मौसम, जानिए अपने शहर का हाल
 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
जानिए आज कहां पर कैसा रहेगा मौसम, जानिए अपने शहर का हाल

mahendra india news, new delhi 
मौसम में आने वाले समय में बदलाव रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आईएमडी ने अनुमानों के अनुसार दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा में बारिश हो सकती है। जिसकी वजह से तापमान में गिरावट के साथ ही ठंड भी दस्तक देगी। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसारमॉनसून की वापसी लगभग खत्म हो चुकी है। पूर्वोत्तर भारत, गोवा और कर्नाटक के कुछ हिस्सों को छोडक़र। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा फोर्ब्सगंज, मालदा, अक्षांश 24 डिग्री उत्तर, देशांतर 89ए पूर्व, अक्षांश 20 डिग्री उत्तर, देशांतर 89 डिग्री पूर्व, विशाखापत्तनम, नलगोंडा, रायचूर, वेंगुर्ला और अक्षांश 16ए उत्तर और देशांतर 70 डिग्री पूर्व से होकर गुजर रही है। 

दक्षिणी तमिलनाडु पर चक्रवाती परिसंचरण निचले स्तर पर बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान पर है, इसके प्रभाव से पाकिस्तान के मध्य भाग पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो जगह पर भारी बारिश हुई। लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और सिक्किम में हल्की से माध्यम बारिश हुई।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और नागालैंड और गुजरात में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

मौसम की संभावित गतिविधि
आपको बता दें कि अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। इन क्षेत्रों में छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है। लक्षद्वीप और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और तेलंगाना में हल्की बारिश संभव है।