home page

फ्री हेल्थ इंश्योरेंस मिडिल क्लास को भी मिलेगा? आयुष्मान योजना पर मिले शुभ संकेत

मिडिल क्लास की बल्ले-बल्ले हो जाएगी

 | 
मिडिल क्लास की बल्ले-बल्ले हो जाएगी

mahendra indai news, new delhi

वर्ष 2024 में लोकसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। इससे पहले फरवरी में इस भाजपा सरकार का बजट पेश किया जाना है। इससे पहले हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर तनाव में रहने वाले आमजन के लिए गुड न्यूज आई है। केंद्र सरकार आयुष्मान योजना को विस्तार करने जा रही है। बताया जा रहाा है कि भास्कर की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सरकार आयुष्मान योजना के तहत उपचार खर्च की सीमा दो गुणा कर 10 लाख रुपये करने की सोच रही है। 


आपको बता दें कि अगर ऐसा होता है तो इस फैसले का असर व्यापक होगा, भारत में करीब 41 करोड़ व्यक्तियों के पास कोई हेल्थ बीमा नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार उपचार के लिए मिलने वाली 5 लाख रुपये की सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि स्कीम के दायरे में उन करीब 41 करोड़ व्यक्तियों को भी शामिल किया जा सकता है जिनके पास अभी स्वास्थ्य बीमा नहीं है। 

आपको बता दें कि फिलहाल आयुष्मान योजना के तहत कुल 60 करोड़ लोगों को लाने का लक्ष्य है, जो पूरा होना बाकी है। भारतीय जनता पार्टी ने कुछ सप्ताह पहले छत्तीसगढ़ चुनाव के समय हेल्थ बीमा 10 लाख रुपये करने का वादा भी किया था। अब प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी के तहत ऐसा राष्ट्रीय स्तर पर किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now


अभी हालांकि यह साफ नहीं है कि इस चुनाव के समय पेश किया जाना या पहले बजट में लाया जाएगा। मुफ्त इलाज की योजना में गरीबी रेखा के ऊपर वाले मिडिल क्लास के परिवारों को भी शामिल किया जा सकता है। बची आबादी यानी उच्च मध्यम वर्ग को न्यूनतम प्रीमियम के माध्यम से कवर किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो अमेरिका समेत पश्चिमी देशों में पूरी आबादी के लिए जिस सोशल सिक्योरिटी की बातें होती हैं। वैसा ही कुछ भारत में भी देखने को मिल सकता है।