home page

इलायची की खेती से कर सकते हैं लाखों में कमाई, बस करे ये काम​​​​​​​

 | 
इलायची की खेती से कर सकते हैं लाखों में कमाई, बस करे ये काम​​​​​​​
Cardamom Farming: आपको ऐसी खेती के बारे में बता रहे हैं। यदि आप प्रत्येक वर्ष करोड़ों रुपये कमाना चाहते हैं तो आप इलायची की खेती करके यह कमाई भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं क्योंकि देश के प्रत्येक कण-कण में इलायची की आवश्यकता पड़ती है, इसी को लेकर ऐसे में इलायची का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज इसकी संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। 

आज ही शुरू करें ये खेती
आपको बता दें कि देश में इलायची की मुख्य रूप से की जाती है। यह प्रदेश कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु आंध्र जैसे प्रदेशों में बड़े पैमाने पर की जाती है, बता दें कि इलायची की डिमांड इंडियन मार्केट में ही नहीं बल्कि सारे विश्व  में बड़ी हुई है। 

इलायची का पौधा कैसे बढ़ता है?
आपको बता दें कि इलायची की खेती करने के लिए काली चिकनी मिट्टी अच्छी होती है इसमें काली मिट्टी सर्वोत्तम मानी गई है, क्योंकि इसमें जल की निकासी की व्यवस्था उपयुक्त की जाती है और इसका तापमान करीबन 10 से 35 डिग्री का तापमान मान्य किया जाता है। 

WhatsApp Group Join Now

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मानसून के दौरान इलायची के पौधे को लगा दें, क्योंकि भारतीय तापमान के मुताबिक इस जुलाई महीने में लगाया जाता है, इसी के साथ सिंचाई निश्चित रूप से करें, अन्यथा पौधे में इलायची की कमी आ सकती है। इसी के साथ ही इस धुप तथा उत्पादन की वृद्धि को बढ़ाने के लिए इसकी सुरक्षा करना आवश्यक है।

कितना पैसा कमा सकते हैं?
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इलायची पूर्ण रूप से सूख जाने के बाद इसे तोड़ लिया जाता है और रंग के मुताबिक क्रमबद्ध निकाला जाता है इसके पश्चात यदि प्रति हेक्टेयर में 135 से 150 किलोग्राम तक इसका का उत्पादन करते हैं तो इससे आपको₹2000 प्रति किलो तक का उत्पादन मिल सकता है इससे आप प्रत्येक वर्ष के 6 से 7 लाख रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।