home page

वोट डालने पर मिलेगा दस हजार रुपये तक का ईनाम, बस करना होगा यह काम

 | 
वोट डालने पर मिलेगा दस हजार रुपये तक का ईनाम, अभिभावकों के वोट करवा सेल्फी डालने पर बच्चों को मिलेगा नकद पुरस्कार

mahendra india news, new delhi

राज्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बुधवार को हरियाणा प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी तथा एआरओ के साथ लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारी को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। सिरसा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपायुक्त आर के सिंह (आईएएस) ने जिला में चुनाव के संबंध में अब तक किए गए प्रबंधों की विस्तार से जानकारी दी। 

सिरसा के डीसी ने बताया कि  14 मई को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 10 बूथों पर वेबकास्टिंग के ट्रायल का आयोजन किया जाएगा जिसमें सभी एआरओ व संबंधित बूथों के सेक्टर ऑफिसर उपस्थित रहेंगे। इसी प्रकार 14 व 15 मई को पोल डैशबोर्ड के ट्रायल का आयोजन किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद अधिकारियों की बैठक में रिटर्निंग अधिकारी आर के सिंह ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार इस बार चुनाव का पर्व देश का गर्व थीम को लेकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में सभी स्कूली बच्चों को उनके माता-पिता तथा सगे संबंधियों की ऊंगली पर वोट डालने के बाद नीली स्याही लगी फिंगर के साथ फोटो अपलोड करने हैं। इसके लिए उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे कक्षा 9 से 12 तक पढ़ाने वाले अध्यापकों को पोस्टर व पंपलेट दें। इस पर सेल्फी अपलोड करने के बारे में जानकारी दी गई है। इस क्यूआर कोड होगा जिसको स्कैन करके वह अपने माता-पिता तथा सगे संबंधियों की वोट डालने के बाद फोटो अपलोड करेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला में सबसे अधिक फोटो अपलोड करवाने वाले स्कूल को 25 हजार का अवार्ड दिया जाएगा। इसके अलावा जिला स्तर पर भी प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर आने वाली सेल्फी पिक्चर पर विद्यार्थी को 10 हजार, 5 हजार तथा 2500 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इनका चयन राज्य मुख्यालय स्तर पर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मतदान के आखिरी तीन दिन लोगों को मतदान के लिए आने के लिए लगातार प्रोत्साहित किया जाए इसके लिए धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर से लगातार घोषणा करवाई जाएगी। इसके अलावा उपायुक्त ने पोस्टल बैलट प्रबंधन को लेकर भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सर्विस वोटर, इलेक्शन ड्यूटी वोटर तथा अब्सेंटी वोटर के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने दिव्यांग व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के पोस्टल बैलेट, सर्विस वोटर, इलेक्शन ड्यूटी वोटर को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


हर पोलिंग बूथ पर की जाए पानी की समुचित व्यवस्था
रिटर्निंग अधिकारी आरके सिंह ने कहा कि भारत चुनाव आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव के दिन 25 मई गर्मी को देखते हुए पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए पानी, शेड, पंखे व स्वास्थ्य से संबंधित व्यवस्था की जाएगी। मतदान के दिन 25 मई को अधिक गर्मी होने की आशंका है, ऐसे में मतदाताओं को लाइन में खड़े होने के लिए टेंट इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी, जिन स्कूलों में बरामदे है, उन स्कूलों में मतदाताओं की लाइन बरामदे में लगाई जाएगी।


मतदान केंद्रों के आसपास एंबुलेंस रहेगी तैनात
इतना ही नहीं उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक पोलिंग बूथ के आसपास एंबुलेंस की व्यवस्था करें ताकि किसी कारणवश यदि कोई मतदाता या ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी बीमार हो तो उसे चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा सके। एंबुलेंस में जरूरी दवाइयां, ओआरएस आदि मुहैया कराएंगे।


बैठक में स्वीप के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती, एसीयूटी विशाल, एआरओ सिरसा राजेंद्र कुमार, एआरओ ऐलनाबाद डा. वेद प्रकाश बेनीवाल, नगराधीश पारस, जिला शिक्षा अधिकारी ज्ञान सिंह, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बुटा राम, तहसीलदार चुनाव रोहित, डीआईओ सिकंदर मौजूद रहे।