home page

सिरसा के प्राचीन श्री शनिधाम में 18 जनवरी से आरंभ होगा मूर्ति पूजा प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव

शनिदेव का अद्भूत आलौकिक दरबार, भगवान बाबो सा, राम दरबार भी होंगे स्थापित

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
शनिदेव का अद्भूत आलौकिक दरबार, भगवान बाबो सा, राम दरबार भी होंगे स्थापित

mahendra india news, new delhi

हरियाणा के सिरसा में नोहरिया बाजार स्थित प्राचीन श्री शनि धाम में आयोजित होने वाले मूर्ति पूजा प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। मंदिर में 18 जनवरी से 22 जनवरी तक आयोजित होने वाले इस दिव्य महोत्सव में भगवान श्री बाबो सा धाम की अराधिका मंजू बाई सा विशेष रूप से पधारेंगी।


आपको बता दें कि  सिरसावासियों से सहयोग से जीणोद्धार के बाद मंदिर को भव्य रूप प्रदान किया गया है मंदिर में विशेष लाइटनिंग से सजावट की गई है। श्री शनिदेव मंदिर चैरीटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारी आनंद भार्गव व चंद्रमोहन भृगुवंशी ने बताया कि 18 जनवरी को सुबह 8 बजे से मूर्ति पूजा प्राण प्रतिष्ठा आरंभ होगी। 


उन्होंने बताया कि जिसमें चित्रकुट से पधारे विद्वान विप्रजनों के द्वारा विधिविधान पूर्वक देवी देवताओं के स्वरूपों में प्राण प्रतिष्ठा करवाई जाएगी। मूर्तियां स्थापित करवाने वाले यजमान सपत्नीक पूजा में शामिल होंगे और नित्य सुबह शाम हवन व आरती होगी।
पांचों दिन सभी देवी देवताओं के स्वरूपों को अलग अलग वास करवाया जाएगा तथा उसके पश्चात 22 जनवरी सोमवार को सभी देव विग्रहों को विराजमान करवाया जाएगा।  ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने बताया कि मंदिर में भगवान शनिदेव की 250 वर्ष पुरानी प्रतिमा के अलावा नौ वाहनों पर शनिदेव के स्वरूप, नव ग्रह दरबार तथा शनि शिगनापुर शिला स्थापित की गई है।

भगवान शनिदेव का ऐसा दिव्य और आलौकिक दरबार अन्यत्र जगह दुर्लभ है।
मंदिर में भगवान बाबो सा जी का स्वरूप भी स्थापित किया जाएगा। सिरसा जिले में यह पहला मंदिर होगा जहां बाबो सा विराजमान होंगे। बाबो सा भगवान की अराधिका मंजू बाई सा 22 जनवरी को सभी देवी देवताओं के विग्रहों को स्थापित करवाएंगी।


उन्होंने बताया कि मंदिर में भगवान श्री राम का दरबार भी स्थापित किया गया है तथा अयोध्या में भव्य मंदिर के उद्घाटन अवसर पर ही राम दरबार का भी लोकार्पण होगा। इनके अलावा मां दुर्गा, हनुमान जी व शिव परिवार स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में 22 जनवरी शनिवार को प्रात: मंदिर में हवन यज्ञ का विश्व कल्याण की कामना की जाएगी तथा शाम सात बजे से श्री सालासर धाम पैदल यात्री संघ के द्वारा भजन संध्या की जाएगी। 21 जनवरी की शाम 3 बजे संकटमोचन महिला संकीर्तन मंडल द्वारा बाबा की महिमा का गुणगान किया जाएगा।

 

श्री शनिदेव मंदिर चैरीटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारी आनंद भार्गव व चंद्रमोहन भृगुवंशी ने बताया कि 22 जनवरी को सभी देवताओं के विग्रह स्थापना के बाद मंदिर में भोजन प्रसाद वितरित किया जाएगा। उन्होंने सिरसावासियों से आह्वान किया कि मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में सपरिवार पहुंचकर भगवान शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त करें तथा बाबो सा भगवान की परम अराधिका मंजू बाई सा के दर्शन करें।