home page

माता वैष्णो देवी के दरबार में ऐसी पहल, जिसे सुनकर आप हो जाएंगे, भक्तों को ये मिलेगा प्रसाद

 | 
तीर्थस्थल माता वैष्णो देवी मंदिर
mahendra india news, new delhi 

देश में जम्मू-कश्मीर के प्रमुख तीर्थस्थल माता वैष्णो देवी मंदिर में भक्तों का हमेशा आना जाना लगा रहता है। यहां पर दूर दराज से लोग पहुंचते हैं। भक्ता के खुशी भरी खबर ये है कि अब आने वाले भक्तों को अब प्रसाद के रूप में पौधा मिलेगा। 


आपको बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने इस संदर्भ में बुधवार को यह जानकारी दी. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक नई अच्छी पहल शुरू की है, इसके तहत वे तीर्थयात्रियों को हाल में ही स्थापित नर्सरी वैष्णवी वाटिका से पौधे भेंट करेंगे।

बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अंशुल गर्ग ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर माता वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा में नर्सरी का शुभारंभ किया गया। जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले की त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर केंद्र शासित प्रदेश के सबसे पूजनीय स्थलों में से एक है, जहां प्रतिवर्ष करीबन एक करोड़ श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं. 


बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अंशुल गर्ग ने बताया कि जल संरक्षण, वनरोपण और जल शोधन के प्रयासों सहित पारिस्थितिक संरक्षण के लिए बोर्ड की सतत प्रतिबद्धता का भी उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि इस विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मैं सभी को बधाई देता हूं. बोर्ड ने पर्यावरण की रक्षा के लिए लगातार काम किया है, और यह नयी पहल उसी दिशा में एक और कदम है. हम अपनी नर्सरी से प्रसाद के रूप में भक्तों को पौधे उपलब्ध करा रहे हैं। 

WhatsApp Group Join Now

बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने बताया कि नर्सरी में 40 प्रजातियों के पौधे हैं, इसका उद्देश्य तीर्थयात्रियों के बीच पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देना है, ये पौधे तीर्थयात्रियों को मामूली रेटों पर उपलब्ध होंगे, और इसकी प्राप्ति के आधार पर परियोजना का विस्तार करने की योजना है।