home page

Bra Full Form: क्या आप जानते हैं ब्रा की फुल फाॅर्म? इसकी भी होती है एक्सपायरी डेट

 | 
Bra Full Form: क्या आप जानते हैं ब्रा की फुल फाॅर्म? इसकी भी होती है एक्सपायरी डेट

Full Form of BRA: ब्रा महिलाओं की जरूरत की सबसे अहम चीजों में से एक है. लेकिन ब्रा को लेकर आज भी समाज में खुलकर बात नहीं की जाती है. महिलाओं के लिए मार्केट से ब्रा की खरीदारी काफी असहज हो जाती है. हर कोई जानता है कि ब्रा मात्र एक कपड़ा है.

महिलाओं को पता है कि ब्रा उनके लिए कितनी जरूरी है लेकिन इसके बाद भी लोगों को ब्रा की फुल फॉर्म के बारे में खास जानकारी नहीं है. आज हम इस लेख में आपको ब्रा से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में बताएंगे. आइए जानते हैं ब्रा का फुल फॉर्म क्या है. 

ब्रा का फुल फॉर्म क्या है?

ब्रा (BRA) जो कि एक शॉर्ट फॉर्म है. इस बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है. बता दें कि ब्रा एक फ्रेंच शब्द Brassiere (brassière)से आया है. 1893 में इसे न्यूयॉर्क में ईवनिंग हेराल्ड पेपर में यूज किया जाता था. 1904 में यह बहुत ज्यादा प्रचलित हुआ. इसके बाद 1907 में वोग मैग्जीन brassiere शब्द को पहली बार प्रिंट किया. जिसे बाद इस शब्द का प्रचलन बढ़ गया. कुछ सालों बाद इसे ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में भी शामिल किया गया. 

WhatsApp Group Join Now

शुरुआत में इस शब्द का अर्थ- बच्चे की अंडरशर्ट था, जिसे बाद में महिलाओं के अंडर गारमेंट का रूप दे दिया गया. बता दै कि ब्रा Bra का एक और फुल फॉर्म है जो कि धीरे-धीरे काफी पॉपुलर हुआ है, BRA - Breast Resting Area. समय के साथ ब्रा में कई बदलाव आए हैं उसी तरह ब्रा के नाम भी कई बदलाव आ चुके हैं. 

कप साइज का 1930 में हुआ आविष्कार 

शुरुआत के समय में ब्रा में कप साइज नहीं थे यह पढ़कर आपको जरूर हैरानी हो रही होगी. लेकिन आपने सही पढ़ा है. बिना कप साइज के ब्रा में महिलाएं को कितना असुविधाजनक होता होगा यह हम केवल सोच ही सकते हैं. बता दें कि 1930 में S. H. Camp कंपनी ने पहली बार कप साइज का आविष्कार किया था. मॉर्डन समय में कप साइज A से D साइज में मिलने लगगए हैं. 

महिलाएं पहनती हैं गलत ब्रा 

अधिकतर महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं. रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर की लगभग 80 प्रतिशत महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं. आज के समय में महिलाएं फिटिंग और साइज नापने के बाद भी गलत ब्रा पहनती हैं. 

ब्रा की होती है एक्सपायरी डेट 

भला कपड़े में कैसी एक्सपायरी डेट आप भी यही सोच रहे हैं ना, जी हां बहुत लोगों को यह बात नहीं पता है. लेकिन ब्रा की भी एक्सपायरी डेट होती है. अधिकतर महिलाएं सालों-साल तक ब्रा का इस्तेमाल करती हैं, जो कि गलत है. एक ब्रा को 8 से 9 महीने तक यूज करना चाहिए. ज्यादा समय तक एक ही ब्रा का इस्तेमाल करने से वह सपोर्ट नहीं करती है.