home page

Chankaya Niti: भाभियों के ये अंग बताते हैं उनका मूड, देवरों के काम आता है रोमांटिक नुस्खा

 | 
Chankaya Niti: भाभियों के ये अंग बताते हैं उनका मूड, देवरों के काम आता है रोमांटिक नुस्खा

chankaya niti: व्यक्ति के शारीरिक अंग उसके व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में बहुत सी जानकारी देते हैं। यह एक दिलचस्प और रहस्यमय विज्ञान है, जिसमें हमारे शरीर के विभिन्न अंग व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं को उजागर करते हैं।

नाक, जिसे नाक भी कहा जाता है, भी इसमें शामिल है और कई लोग मानते हैं कि नाक का आकार हमें किसी व्यक्ति के बारे में कुछ बता सकता है। इसे नेकोलॉजी कहते हैं.

अब, आपने कुछ ऐसे हिस्सों का उल्लेख किया है जो किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को प्रकट कर सकते हैं। इनमें से एक नाक का आकार भी शामिल है। आइये इसे विस्तार से समझते हैं:

बड़ी नाक वाले व्यक्ति: बड़ी नाक वाले लोग अपनी जिंदगी खुलकर जीते हैं और उनमें अहंकार की मात्रा बहुत अधिक होती है। इनमें नेतृत्व का नैसर्गिक गुण होता है और ये अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए किसी की मदद नहीं लेते। ये बड़े नासमझ होते हैं और अपनी जिंदगी में राजसी अंदाज में रहना पसंद करते हैं। उनमें संचार कौशल भी अच्छा होता है।

WhatsApp Group Join Now

बाज़ जैसा व्यक्ति: जिन लोगों की नाक बाज़ की चोंच के समान होती है वे खुले विचारों वाले होते हैं और हर मुसीबत में दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। जब तक उन्हें परेशान न किया जाए तब तक वे किसी से बहस या झगड़े में नहीं पड़ते।

ये लोग चाहते हैं कि हर कोई उनका सम्मान करें इसलिए ये हमेशा भीड़ से दूर रहकर काम करते हैं। ऐसी नाक वाले व्यक्ति बहुत जल्दी दोस्त बना लेते हैं, लेकिन फिर भी कई लोग इन्हें स्वार्थी समझते हैं।

छोटी नाक वाले व्यक्ति: छोटी नाक वाले लोग बहुत जिंदादिल होते हैं और हर मुसीबत में लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। जब तक उन्हें परेशान न किया जाए तब तक वे किसी से बहस या झगड़े में नहीं पड़ते। ये लोग रोमांटिक भी होते हैं और सादगी का आनंद सीधे दिल से लेते हैं। उनमें संचार कौशल भी अच्छा होता है।

सीधी नाक वाले व्यक्ति: इस प्रकार की नाक वाले लोग बहुत संवेदनशील होते हैं और हर मुसीबत में दूसरों की मदद के लिए तैयार रहते हैं। उन्हें यह बिल्कुल भी पसंद नहीं है कि कोई उन्हें हल्के में ले। ये लोग बहुत धैर्यवान और समझदार होते हैं, लेकिन इन्हें यह बिल्कुल पसंद नहीं होता कि कोई इन्हें हल्के में ले। वे दिल से खुश रहते हैं और सादा जीवन जीने में विश्वास रखते हैं।

यह बिल्कुल सच है कि किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को जानने के लिए उसके साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है, लेकिन इस नैकोलोजी के माध्यम से भी हम किसी व्यक्ति का स्वभाव कैसा है, इसके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अब, आप भी लोगों के स्वभाव को समझने में मदद के लिए इस दिलचस्प विज्ञान को अपने अध्ययन में शामिल कर सकते हैं।