home page

Hindi News: इस पत्थर से महिलाएं हो रही है प्रेग्नेंट...जानिए इसके पीछे का राज

 | 
 Hindi News: इस पत्थर से महिलाएं हो रही है प्रेग्नेंट...जानिए इसके पीछे का राज 
Hindi News: उत्तरी पुर्तगाल में एक पर्वत है जो अपनी छोटी-छोटी चट्टानों को जन्म देता है। जी हां, यह पर्वत चमत्कारिक ढंग से शिशु चट्टानों को जन्म देता है। इस पहाड़ को देखने से ऐसा लगता है कि पहाड़ से छोटे-छोटे बच्चों जैसी चट्टानें निकल रही हैं।

वैसे इस पर्वत का नाम पेड्रास परिदिरास है। इसे 'मदर-रॉक' या 'बर्थिंग स्टोन्स' के नाम से भी जाना जाता है। लोग इसे गर्भवती पथरी भी कहते हैं। लगभग एक किलोमीटर लंबा और 600 मीटर तक चौड़ा यह पर्वत ग्रेनाइट पत्थरों से बना है, जिसकी चट्टानें लगभग 300 मिलियन वर्ष पुरानी हैं। 2 से 12 सेंटीमीटर के बीच की चट्टानें अक्सर चट्टान के शीर्ष से उभरी हुई होती हैं। इन्हें देखकर ऐसा लगता है मानो ये पहाड़ के बच्चे हों.

बेबी रॉक
इन जन्मे पत्थरों को करीब से देखने पर ऐसा लगता है मानो ये चट्टानें छोटे-छोटे अंडाकार चट्टानी ढेलों से घिरी हों। इन चट्टानों की बाहरी परत बायोटाइट से बनी है, जो एक प्रकार का अभ्रक है।

जब बारिश या ओस का पानी इसकी दरारों में चला जाता है तो सर्दी आने पर ये छोटी चट्टानें पूरी तरह जम जाती हैं। इस पहाड़ को देखकर ऐसा लगता है कि बड़े-बड़े ग्रेनाइट पत्थर इन 'बेबी' गांठों को बाहर की ओर धकेल रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

वैज्ञानिक दशकों से इस रहस्य का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर इस पहाड़ से इतनी छोटी चट्टानें कैसे निकलती हैं। भूविज्ञानी अभी भी इस रहस्य को पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं कि छोटे-छोटे पत्थर कहां से आते हैं।

स्थानीय लोगों के मुताबिक ये चट्टानें उर्वरता का प्रतीक हैं। लोगों के बीच ऐसी मान्यता है कि अगर कोई महिला गर्भवती होना चाहती है तो अगर वह इस चट्टान का एक टुकड़ा अपने तकिए के नीचे रखकर सोए तो वह तुरंत गर्भवती हो जाएगी। इसी वजह से दुनिया भर से महिलाएं यहां आती हैं और इस पत्थर के टुकड़े अपने साथ ले जाती हैं।

सरकार ने बेचने पर रोक लगा दी है
हालाँकि, अभी तक इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ये पत्थर महिलाओं को गर्भवती होने में मदद करते हैं या नहीं। लेकिन यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि गर्भवती होने के बाद कई महिलाएं यहां आती हैं और इस पर्वत की पूजा करती हैं।

हालाँकि पुर्तगाली सरकार ने इन चट्टानों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन अगर आप यहां जाएंगे तो आपको कई महिलाएं चोरी-छिपे ये चट्टानें बेचते हुए दिखेंगी।