home page

Mughal Dark Secrets: मुगल शासक अपने हरम में रखते थे किन्नर, रातभर करवाते थे ये काम

 | 
Mughal Dark Secrets: मुगल शासक अपने हरम में रखते थे किन्नर, रातभर करवाते थे ये काम

Mughal Harem : मुगल शासकों की जिंदगी से जुड़े कई रोचक तथ्य होते हैं, जिनके बारे में सब जानना पसंद करते है। ये हर कोई जानता है कि मुगल शासकों के हरम में कई महिलाएं रहती थी। हरम में महिलाओं के साथ किन्नर रहते थे।

आपने देखा भी होगा मुगल शासकों पर बनने वाले नाटक और फिल्मों में किन्नरों को मुगलों का खास दिखाया गया है। इस लेख में जानते हैं कि मुगल बादशाह हरम में किन्नरों को क्यों रखते थे।

ज्यादातर मुगल बादशाह अपने हरम में किन्नरों को रखना पसंद करते थे। माना जाता है ये मुगल शासक किन्नरों को खास जिम्मेदारियां सौंपना पसंद करते थे। इनके पास ऐसी जिम्मेदारी होती थी, जिन्हें कोई संभाल नहीं पाता था।

कई जगह पर ऐसे उल्लेख मिलते हैं, जिनमें बताया जाता है कि अकबर के पास हरम में पांच हजार औरतें थी, लेकिन उनके हरम में किन्नर भी रहते थे, जो सिर्फ उनकी सुनते थे।

WhatsApp Group Join Now

माना जाता है कि मुगल शासक किन्नरों पर ज्यादा भरोसा दिखाते थे। ये किन्नर उनके विश्वास पात्र होते थे। बहुत से शासक खुफिया जानकारी निकलवाने के लिए भी हरम में किन्नरों को रखते थे।

हरम में रहने वाला किन्नर शारीरिक रुप से बिल्कुल स्वस्थ और ताकतवर होते थे। ये हरम में बेगमों की हिफाजत किया करते थे। माना जाता है कि किन्नरों को हरम में इसलिए रखा जाता था ताकि हरम में रहने वाली महिलाओं की इज्जत को खतरा ना हो। माना जाता है कि हरम में रहने वाली कई बेगमें ताकतवर नहीं होती थी, इनकी रक्षा किन्नरों द्वारा की जाती थी।

मुगल शासकों को मानना था कि अगर हरम में पुरुष सैनिकों को रखा जाएगा तो वहां रहने वाली महिलाएं उन पर आकर्षित हो जाएगी। इसलिए भी हरम में किन्नरों को रखा जाता था, ताकि कोई भी बेगम मुगल सैनिकों पर आकर्षित न हो पाए।