home page

Mughal Haram: बादशाह के साथ कौन सी रानी जाएगी बिस्तर पर, ऐसे होता था डिसाइड

 | 
Mughal Haram: बादशाह के साथ कौन सी रानी जाएगी बिस्तर पर, ऐसे होता था डिसाइड

Mughal Haram:  मुगल हरम की कुछ हमारे कानों में पहले ही आ चुकी हैं। इसके कुछ और किस्से हम आज आपको बताएंगे। मुगल हरम के भीतर, हजारों रखैलें रहती थीं। जिनमें केवल राजा को प्रवेश की अनुमति थी।

हिजड़ों द्वारा मुगल हरम की निगरानी

कोई भी आदमी जिसने अतिचार करने की हिम्मत की, उनकी मृत्यु को पूरा करने के लिए तेजी से निंदा की गई। हिजड़ों द्वारा मुगल हरम को कड़ी निगरानी में रखा जाता था, जिन्हें उनकी सेवाओं के लिए अच्छा मुआवजा दिया जाता था।

बादशाहों के अय्याशी

सीधे तौर पर कहा जाए तो मुगल हरम बादशाहों के अय्याशी का अड्डा हुआ करता था. जहां सिर्फ बादशाह के ही चलती थी. बादशाह के सिवा अगर कोई और हरम में घुसने की गुस्ताखी करता था तब उसे मौत के घाट उतार दिया जाता था.

मुगल हरम में रहने वाली कनीजों को काफी ज्यादा पैसे दिए जाते थे. इतिहासकारों का कहना है कि अपने आप को तरोताजा महसूस कराने के लिए मुगल बादशाहों ने हरम बना रखे थे.

WhatsApp Group Join Now

मुगल हराम का सबसे विवादित किस्सा

मुगल हरम में, जहां हजारों महिलाएं रहती थीं, राजा के बिस्तर पर कौन लेटेगा, यह सवाल एक सामान्य प्रश्न था। हालाँकि, उत्तर रहस्य में डूबा हुआ था। यह राजा ही था जिसने तय किया कि कौन सी उपपत्नी उसके बिस्तर को साझा करेगी।

हरम में, राजा ने अपनी थकान कम करने के लिए सांत्वना मांगी। शरीर की मालिश, नृत्य, गायन और शराब पीने की शानदार गतिविधियों के बीच, सम्राट को अपने शाही कर्तव्यों से राहत मिली।

दीवारों से आगे निकलने की मनाही

मुगल हरम की महिलाओं को उनके आलीशान क्वार्टरों तक सीमित कर दिया गया था, इसकी दीवारों से आगे निकलने की मनाही थी। फिर भी इन सीमाओं के भीतर, उन्हें हर संभव सुविधा प्रदान की गई जिसकी कल्पना की जा सकती है।

कनीजों को मिल जाती थी सजा

अक्सर, राजा का दिल एक सुंदर युवती पर मोहित हो जाता था, जिसे वह अपने पास रखना चाहता था। हालाँकि, क्या रानियों को उसकी इच्छाओं के बारे में पता होना चाहिए, वे युवती को घातक भाग्य की निंदा करेंगी।