home page

Reasons for Dogs Cry : कुत्ते आखिर रात में ही क्यों रोते है, जानिए क्या है इसका रहस्यमयी कारण

 | 
 Reasons for Dogs Cry : कुत्ते आखिर रात में ही क्यों रोते है, जानिए क्या है इसका रहस्यमयी कारण 

Reasons for Dogs Cry : कुत्ते रोने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, और सर्दियों के दिनों में यह आम हो सकता है. बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि कुत्ते रात में रोते हैं क्योंकि उन्हें अपने आसपास कुछ अजीब या डरावनी चीजें दिखाई देती हैं.

इस पर वैज्ञानिक रूप से कुछ कह पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह बात सत्य है कि कुत्ते भी अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करते हैं, और रात को उनका रोना उनके अंतर्निहित स्वभाव से जुड़ा हो सकता है।

दूसरे कुत्तों को देते हैं संदेश

कुत्ते अक्सर इसलिए रोते हैं, क्योंकि सर्दियों में उन्हे ठंड लगती है. विशेषज्ञों का कहना है कि कुत्ते अपने साथी कुत्तों तक संदेश पहुंचा रहे होते हैं, जिसके कारण वे रो सकते हैं। इस तरह के जानकारी से आपको किसी कुत्ते के रोने पर डर नहीं लगेगा और आप उन पर गुस्सा नहीं होगा।

भूख के मारे आता है रोना

कुछ कारणों से कुत्ते रो सकते हैं, जैसे कि भूख की तकलीफ. दिन में, कुत्ते को चोट लग जाने पर रात में ठंड के कारण उनका दर्द बढ़ सकता है, और इसके कारण वे रो सकते हैं. सर्दियों में रातें लंबी होती हैं, और जब कुत्तों को खाने का सामान नहीं मिलता, तो भूख की वजह से भी वे रो सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

कुत्ते अक्सर परिवार से बिछड़ने के कारण भी रो सकते हैं. जब गली-मोहल्ले में रहने वाले कुत्ते अपने झुंड से अलग हो जाते हैं या कोई पालतू कुत्ता अपने मालिक से अलग हो जाता है, तो वे रात को अक्सर रोने लगते हैं.

विशेषज्ञों के मुताबिक, उम्र बढ़ने के साथ यह भी एक कारण हो सकता है, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ कुत्तों में डर की भावना विकसित हो सकती है. इस तरह के स्थितियों में, जब कुत्ते रात को अकेले होते हैं और अकेलापन का अहसास करते हैं, तो वे रो सकते हैं। इसे जानने के बाद, किसी को कुत्तों के रोने पर कोई गुस्सा नहीं आना चाहिए।