home page

Relationship Story: कुंवारी लड़कियों को क्यों पसंद आते है सुंदर लड़के, जाने ये बड़ी वजह

 | 
Relationship Story: कुंवारी लड़कियों को क्यों पसंद आते है सुंदर लड़के, जाने ये बड़ी वजह

Kunvari Ladki ka Rishta: आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि शादी करके आने वाले लड़के की शक्ल-सूरत से ज्यादा उसकी नौकरी और सैलरी देखी जाती है। मतलब ज्यादातर मामलों में शादी तय करते समय जिन बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है.

 वो हैं लड़के का परिवार, शिक्षा, वेतन, नौकरी और आर्थिक स्थिति आदि। ऐसा ही एक सवाल 'समर्थ' (@SamarthSri_) नाम के एक एक्स यूजर ने पूछा था। ) सोशल मीडिया पर महिलाओं के लिए। उनका सवाल कुछ इस तरह था- महिलाओं को किसी भी क्षेत्र में अपने से कमतर पुरुष को अपना जीवनसाथी बनाने से कौन रोकता है?

महिलाओं ने इस सवाल का अलग-अलग तरह से जवाब दिया. कुछ ने इसे गंभीरता से लिया तो कुछ ने इसे मजाक में लिया. कुछ महिलाओं ने कहा कि वे जानती हैं कि वे हर मामले में अपने पतियों से बेहतर हैं, लेकिन फिर भी वे समय-समय पर अपने पतियों से इजाजत लेती रहती हैं ताकि उनके 'पुरुष अहंकार' को ठेस न पहुंचे.

WhatsApp Group Join Now

'जेना' नाम की महिला ने लिखा, 'हमें बाहर जाकर कमाने में कोई दिक्कत नहीं है। यदि धन्य पुरुष बच्चों को जन्म दे सकते हैं और उनका पालन-पोषण कर सकते हैं।

चूँकि वे ऐसा नहीं कर सकते इसलिए उन्हें बाहर जाकर काम करना पड़ता है। यह पाषाण युग से ही चला आ रहा है। कई महिलाओं का मानना है कि समाज उन्हें तभी स्वीकार करता है जब वे अपने से बड़े लड़के को चुनती हैं।

नैना नाम की यूजर ने अपने जवाब में लिखा, 'पूरा समाज महिलाओं को ऐसे पुरुष को चुनने से रोकता है जो उनसे कमतर हो। और ये बात लड़कियों के मन में बचपन से ही बैठा दी जाती है. एक अन्य महिला यूजर ने लिखा, 'क्योंकि तब पुरुषों में आकर्षित करने लायक कुछ भी नहीं बचेगा.

 हालांकि यह जरूरी नहीं है कि वह आर्थिक या करियर में उनसे बेहतर हो, लेकिन उनके व्यक्तित्व और बुद्धि के मामले में उनका बेहतर होना जरूरी है।

शालिनी नाम की यूजर ने लिखा, 'दरअसल ये सवाल पुरुषों के लिए है. उसका पुरुष अहंकार उसे उन महिलाओं से शादी करने से रोकता है जो किसी भी मायने में उससे बेहतर हैं। 

यहां तक कि अगर वह शादी भी कर लेता है, तो वह उसे हर संभव तरीके से नीचा दिखाने की कोशिश करता है।'एक अन्य यूजर ने सवाल का मजाकिया अंदाज में जवाब देते हुए लिखा, 'क्योंकि वह उम्मीद करता है कि वह पूरी तरह से घर संभालेगी और एक राजकुमार की तरह व्यवहार करेगी।'

करियर दांव पर लगाना पड़ता है. इसलिए वह ऐसे आदमी के साथ घर बसाना पसंद करती है जो पहले से ही उससे बेहतर कमाता हो। वैसे भारत में शादियों को लेकर एक और कहावत प्रचलित है कि जोड़ियां स्वर्ग में बनती हैं। इसका मतलब यह है कि दंपत्ति के बीच आपसी तालमेल होना जरूरी है। बाकी सभी चीजें गौण हैं, जो समय के साथ बदलती रहती हैं।