home page

Solar Scheme: सरकारी सब्सिडी से अपने घर की छत पर लगवाएं सोलर पैनल, हर साल होगी 18000 रुपये की बचत

 | 
Solar Scheme: सरकारी सब्सिडी से अपने घर की छत पर लगवाएं सोलर पैनल, हर साल होगी 18000 रुपये की बचत
सोलर स्कीम: 2024 के बजट में निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं. नए साल के बजट में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की भी बात कही गई है. इसके तहत एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का ऐलान किया गया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2024 का बजट पेश करते हुए कहा था कि एक करोड़ परिवार अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाकर हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली पा सकते हैं.

ऐसा करने से हर परिवार हर साल 15000 से 18000 रुपये बचा सकता है. इतना ही नहीं, इससे विनिर्माण, स्थापना और रखरखाव में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे।

मोदी सरकार की इस योजना पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने एक इंटरव्यू में कहा कि इस योजना के तहत एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे. आरके सिंह ने कहा कि इसकी स्थापना से लेकर रखरखाव तक का सारा काम सरकार खुद करेगी.

सरकार 3 किलोवाट तक 40 फीसदी सब्सिडी भी देगी, जिसे बढ़ाकर 60 फीसदी करने पर विचार किया जा रहा है. अनुमान है कि कंपनियां 10 साल में लोन चुकाने का काम पूरा कर लेंगी और इसके बाद रूफटॉप सोलर सिस्टम घर के मालिक की संपत्ति बन जाएगा. इसके बाद, घर के मालिक अपने सौर मंडल से जनरेटर बिजली के माध्यम से बड़ी मात्रा में पैसा बचा सकते हैं। इस प्रणाली का अनुमानित जीवन 25 वर्ष है।

WhatsApp Group Join Now