home page

हरियाणा: गांव मोखासरानी में Luvas Center की जगह से हटवाए कब्जे, अवैध मकानों पर चली जेसीबी

रीजनल सेंटर बनाने के लिए 21 करोड़ 90 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया गया है 
 
 | 
https://mahendraindianews.com/latest/luvas-centre-luvas-center-will-be-built-in-village-makhosra/cid10318109.htm

mahendra india news, new delhi

haryana ke sirsa में गांव माखोसरानी में हिसार स्थित लाला लाजपत राय पशु औषधालय लुवास का रीजनल सेंटर बनाने के लिए प्रशासन ने अवैध कब्जा हटाने के लिए शुक्रवार को कार्रवाई शुरू की। यहां पर पुलिस की मौजूदगी में पंचायत की जमीन पर बनाए अवैध मकानों पर जेसीबी चलाई गई। पांच घंटे तक चली कार्रवाई में यहां पर करीब 20 मकानों को तोड़ा गया। 

इससे पहले ड्यूटी मैजिस्टेट नायब तहसीलदार अरविंद यादव व BDPO विशाल बाजवा गांव अवैध कब्जा हटावाने की कार्रवाई शुरू कर वाई गई। इस दौरान कागदाना चौकी इंचार्ज ललित कुमार व जमाल चौकी इंचार्ज विनोद कुमार पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। इसके बाद मकानों को जेसीबी से तोडक़र कब्जा हटाने का कार्य शुरू कर दिया। आपको बता दें कि इससे पहले 30 मई को यहां पर कब्जा कार्रवाई शुरू की गई। उस समय करीब 8 मकानों को तोड़ा गया। इसके बाद कोर्ट से कई लोग कोर्ट से स्टे ले आए। प्रशासनिक अधिकारियों ने कोर्ट के आदेश पर 19 मकान धारकों को 15 दिन में जगह खाली किए जाने का समय दिया है।

https://mahendraindianews.com/latest/luvas-centre-luvas-center-will-be-built-in-village-makhosra/cid10318109.htm


लोगों ने बना रखे थे मकान 
आपको बता दें कि करीब 4 वर्ष पहले गांव माखोसरानी की पंचायत ने लुवास सेंटर के निर्माण को लेकर विश्वविद्यालय को जगह दी थी। अब उस जगह पर सेंटर के निर्माण का कार्य किया जाना है। यह पंचायती जमीन पर कई लोगों ने पक्का निर्माण कर कब्जा कर रखा है। ऐसे में शुक्रवार को कब्जा कार्रवाई को लेकर ड्यूटी मजिस्टेट चौपटा खंड के बीडीपीओ विशाल बाजवा पुलिस बल के साथ गांव में पहुंचे।

WhatsApp Group Join Now

21 करोड़ 90 लाख रुपये का बजट निर्धारित कि
गांव माखोसरानी में Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, हिसार के रीजनल सेंटर बनाया जाएगा। इस लुवास सेंटर के बनने से सिरसा व फतेहाबाद के पशुपालकों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। रीजनल सेंटर बनाने के लिए 21 करोड़ 90 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।  


पद भी स्वीकृत किए गये हैं 
चौपटा खंड के गांव माखोसरानी में Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, हिसार के रीजनल सेंटर चलाने के लिए अनुमति प्रदान कर दी गई है। जिसके तहत सेंटर के लिए 16 पदों को स्वीकृत किए गए हैं। इनमें आठ पद टीचिग व आठ पद नान टीचिग के रखे गए हैं। इस सत्र में सेंटर चलाने के लिए पंचायत से भवन मांगा गया है।  जिसके लिए वित्तीय विभाग ने स्वीकृत दे दी है। इससे जल्द ही रीजनल सेंटर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने गांव में सेंटर बनाने की थी घोषणा
गांव माखोसरानी में Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences ke सेंटर बनाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने वर्ष 2018 में घोषणा की थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शोध एवं पशु चिकित्सा से संबंधित विशेष जानकारी अवगत करवाने के लिए पशु संबंधी शोध विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का रीजनल सेंटर माखोसरानी गांव में बनाने की घोषणा की थी। गांव की ग्राम पंचायत ने लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय लुवास को गांव में रीजनल सेंटर बनाने के लिए 10 एकड़ भूमि दी। जिसके लिए भूमि संबंधी कागज कार्यवाही पूरी कर ली। 


मिलेगी पशुपालकों को सुविधा 

Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences ke लुवास रीजनल सेंटर में बड़ा पशु अस्पताल, सर्जरी वार्ड, गर्भाधान का निर्माण किया जाएगा। इसी के साथ पशुपालकों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण किया जाएगा। जिसमें प्रतिवर्ष करीब 400 व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। लुवास सेंटर में इसी के साथ मछली पालन को भी बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जाएगा।