home page

Expressway: दिल्ली से देहरादून जाने वालों के लिए खुशखबरी, टोल फ्री होगा लोनी बॉर्डर तक सफर

 | 
 Expressway: दिल्ली से देहरादून जाने वालों के लिए खुशखबरी, टोल फ्री होगा लोनी बॉर्डर तक सफर
Expressway: दिल्ली से देहरादून जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। 30 जुलाईसे पहले दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे खोलने की तैयारी कर रही है।  पहले चरण के 32 किमी के दो स्ट्रेच अक्षरधाम से लेकर बागपत के खेकड़ा तक तैयार हो चुका है। 

NHAI ने भरे हुए ट्रक को खड़ा करके लोड टेस्ट शुरु कर दिया है। लोड टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद इस एक्सप्रेसवे को खोला जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के खुलने के बाद से दिल्ली से गाजियाबाद होते तत्काल बागपत तक जाने की सुविधा मिलेगी। इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद दिल्ली से देहरादून जाना आसान हो जाएगा।

अक्षरधाम से विकास मार्ग, आईएसबीटी, कश्मीरी गेट लिंक रोड और सिग्नेचर ब्रिज के रास्ते सीधे एक्सप्रेसवे पर आना जाना लोग कर सकेंगे। इससे प्रतिदिन एक से डेढ़ लाख वाहनों का दबाव कम होगा। 

NHAI के अधिकारियों की मानें तो अभी केवल पहले चरण के दो स्ट्रेच को ही खोला जाएगा, लेकिन नवंबर से दिसंबर के बीच में देहरादून तक इसे बनाकर तैयार कर दिया जाएगा। दिल्ली से देहरादून का सफर ढाई घंटे के भीतर तय हो जाएगा।

जितना सफर उतना देना होगा टोल
NHAI ने इस पर क्लोज टोलिंग सिस्टम का अप्रूवल दिया है। इसमें वाहन जितना सफर करेंगे, उतना ही टोल देना पड़ेगा, जबकि ओपन टोलिंग में एक तरफ से एंट्री करने के बाद पूरे स्ट्रेच का टोल देना पड़ता था। इस सिस्टम से पब्लिक को बहुत अधिक राहत मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now

 यदि किसी का फास्टैग ब्लैकलिस्ट है तो उसे पूरे एक्सप्रेसवे का टोल देना पड़ेगा। अधिकारियों ने बताया कि यदि कोई दिल्ली से चलता और बागपत में उतर जाता है, लेकिन उसका फास्टैग ब्लैक लिस्ट है तो उसे देहरादून तक का टोल देना पड़ेगा। वाहन चालक को अलर्ट करने के लिए NHAI इसके लिए हर एंट्री पॉइंट पर बोर्ड भी लगाएगा, ताकि चालक इस नियम के बारे में अलर्ट हो सके।

टोल फ्री होगा लोनी बॉर्डर तक सफर
वाहन चालकों के लिए अच्छी बात यह है कि यदि वह अक्षरधाम से चलकर लोनी बॉर्डर पर आकर उतर जाते हैं तो उन्हें कोई टोल टैक्स नहीं देना होगा। 

जैसे अभी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने पर डासना तक आने पर कोई टोल नहीं देना पड़ता है। अधिकारी बताते हैं कि नगर निगम सीमा क्षेत्र में टोल नहीं लिया जाता है।

बढ़ सकता है टोल का रेट

अधिकारियों की मानें तो टोल की दरों को अभी तय नहीं किया गया। जल्द ही इसे तय कर दिया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे का 90 फीसदी हिस्सा एलिवेटेड है, जिसकी वजह से प्रॉजेक्ट की लागत काफी बढ़ गई है।

आमतौर पर NHAI 2 रुपये 75 पैसे के हिसाब से टोल की वसूली करता है, लेकिन प्रॉजेक्ट की लागत अधिक होने से टोल की दरें भी सामान्य से कुछ ज्यादा हो सकती हैं। इस एक्सप्रेसवे पर 2 टोल लगाए जाएंगे। एक टोल लोनी में बनकर तैयार है, जबकि दूसरा टोल प्लाजा देहरादून में बनाया जाएगा।